इन देशों में भारतीय बन जाते है करोड़पति

दोस्तों, कौन कहता है कि भारतीय रुपयों की कीमत नहीं है? जी नहीं, ऐसा बिल्कुल भी नहीं है। हम ये तो जानते है कि एक डॉलर की मूल्य भारत में ७० रुपये है, पर क्या हम यह जानते है कि एक रुपये का मूल्य कितना है? आईये जानते है।
भारत में आज की तारीख में १ रूपया में कुछ नहीं आता, पर दुनिया में कुछ ऐसे देश भी है जहाँ भारतीय अगर सिर्फ १ लाख रुपये लेकर गये तो करोड़पति बन जाते है।
https://www.ajabjankari.com/2018/04/OMGfacts-LowestCurrencyintheWorld.html


वियतनाम 


दक्षिणपूर्व एशिया की हिंदचीन प्रायदीप में बसे देश वियतनाम में एक रुपये की बदले आपको ३५० डोंग मिलते है। यहाँ की मुद्रा को डोंग कहते है। मतलब १ लाख रुपये की कीमत ३.५ करोड़ रुपये है। 



इंडोनेशिया 


दक्षिणपूर्व एशिया के इस खूबसूरत देश में भारतीय १ रुपये का मूल्य २०६ इन्डोनेशियाई रुपिआह है। यानी १ लाख रुपये मतलब २ करोड़ ६ लाख रुपये है। 

पैराग्वे


दक्षिण अमेरिका में बसे इस देश कि मुद्रा भी भारतीय मुद्रा की तुलना में काफी सस्ती है। यहाँ १ रुपये की कीमत ८८ परगयान गुआरानी है। यानी १ लाख रुपये की कीमत ८८ लाख रुपये है। इनकी मुद्राओं को गुआरानी कहा जाता है। पर यहाँ पहुंचने के लिए हवाई सफर महंगा साबित होता है।



कम्बोडिआ


दुनिया के सबसे बड़े विष्णु मंदिर स्थित इस देश में काफी पर्यटक स्थल है। यहाँ भारतीय १ रुपये की कीमत ६३ कम्बोडियन रीएल है। यानी १ लाख रुपये की कीमत ६३ लाख रुपये है। इस देश की मुद्रा को रीएल कहते है।


मंगोलिया 


एशिया में समुद्र तल से १५०० मीटर की औसत ऊंचाई वाला यह देश, दुनिया के सर्वोच्च ऊंचाई वाले देशों में एक है। जहाँ मुग़ल शासक चंगेज खान ने राज़ किया है। इस देश में भारतीय १ रुपये की कीमत ३६.९८ तुगरीक है। यानी १ लाख रुपये मतलब ३६ लाख ९८ हजार रुपये है। इस देश की मुद्राओं को तुगरीक कहा जाता है।
दोस्तों, आप की इस अजब जानकारी पर क्या प्रतिक्रिया है कृपया कमेंट बॉक्स में लिखकर जरूर बताइयेगा और इसे लाइक और शेयर करना मत भूलियेगा।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ