दुनिया के सबसे डरावने रास्ते, जिनपर चलकर जान जोखिम में डालते है लोग

दुनिया के सबसे डरावने रास्ते, जिनपर चलकर जान जोखिम में डालते है लोग 
दोस्तों, वैसे तो सड़कों का कम से कम चलने लायक होना तो बेहद जरुरी है। लेकिन दुनिया में आज भी ऐसे कुछ रास्ते है, जिन्हें बेहतर बनाना आसान काम नहीं है। इन रास्तों पर चलना आज भी सबसे मुश्किल काम है। दुनिया के इन खतरनाक रास्तों पर चलने वाला हर इंसान कभी भी मौत के मुँह में जा सकता है। आज हम आपको ऐसी ही कुछ रास्तों के बारे में बताने जा रहे है। 
एल केमिनिटी डेल रे, स्पेन 
स्पेन के दक्षिणी क्षेत्र में ११० साल पुराने एल केमिनिटी डेल रे नामक एक मार्ग है, जिसे किंग्स पाथ-वे के नाम से भी जाना जाता है। इसका निर्माण साल १९०५  के करीब किया गया था। 
इसे दो हाइड्रोइलेक्ट्रिक पावर प्लांट में काम करने के लिए आने जाने वाले मजदूरों के लिए बनाया गया था। साल २००० में इस रास्ते को दो लोगों की मौत के बाद बंद कर दिया गया था।
हुशान क्लिफसाइड पाथ, चीन
हुशान यलो नदी के बेसिन के पास ओर्डोस लूप सेक्शन के साउथवेस्ट में स्थित है। यह शानक्सी प्रांत के क्वीनलिंग माउंटेन के पूर्वी छोर पर स्थित है। यहाँ स्थित पैदल मार्ग तीसरी से चौथी शताब्दी में बनाया गया था। जब यहाँ तांग राजवंश का शासन था। 
साल १९९० में यहाँ पर्यटकों के लिए केबल कार चलाई गयी, मगर सरकार की कड़ी सुरक्षा के विपरीत यहाँ हर साल कई दुर्घटनाएं हो रही है। 
स्कूल के लिए ५००० फ़ीट लंबा चट्टानी रास्ता, चीन
चीन के गुलुकान गाँव के बच्चे एक स्कूल में पढ़ने के लिए इस खतरनाक रास्ते से होकर जाते है। यह रास्ता ५००० फ़ीट लंबा है। जिस पर चलकर ये छोटे-छोटे बच्चे पढ़ने जाते है।
रोच वैराण्ड, फ्रांस 
फ्रांस में ऐसे करीब १२० रास्ते है, जो शुरुवात में बेहद सरल है, मगर आगे जाकर कठिन से कठिन मार्ग में बदल जाते है। इनमे से सबसे बढ़िया उदाहरण रोच वैराण्ड का रास्ता है। यह अल्पस रीज़न के सेंट् पियरे डी इंट्रीमॉन्ट में स्थित है।
एबेनाल्प पाथ, स्विज़रलैंड 
एबेनाल्प का यह रास्ता एक बहोत पुरानी गुफा की यात्रा के लिए बना हुआ है। वाइल्डकीरचली में इस मार्ग पर चलने का अनुभव लेना युवा और बुजुर्गों के लिए सबसे अनोखा होता है। एबेनाल्प माउंटेन स्टेशन से इस रास्ते की दुरी महज २० मिनिट की है।
द क्लिक ऑफ़ मदर, आयरलैंड 
अटलांटिक सागर से ७०० मीटर की ऊँचाई पर यह रास्ता बना हुआ है। यह डुलिन कस्बे के समीप स्थित है। यहाँ पर भी बहुत से लोग साहसी अभियान के लिए आते है। इस रास्ते पर चलना ही इतना मुश्किल भरा होता है और यहाँ लोग सायकिल चलाते है।
दोस्तों, अगर आपको हमारी यह पोस्ट अच्छी लगी हो तो कृपया इसे शेयर और लाइक जरूर करें और कमेंट बॉक्स में लिखकर लोगों को इसके बारे में बताएं। 

टिप्पणियाँ