July 29, 2021

ये है वो ५ भारतीय जिन्हें मिला है ऑस्कर अवार्ड

वैसे तो ‘ऑस्कर अवार्ड‘ हर फ़िल्मी सितारे के लिए एक सपने जैसे होता है। यह अवार्ड ‘अमेरिकन अकादमी ऑफ़ मोशन पिक्चर आर्ट्स एंड साइंसेज’ के द्वारा दिया जाता है और इसी वजह से इस अवार्ड को अकादमी अवार्ड भी कहा जाता है। इस अवार्ड की शुरवात १६ मई १९२९ को हुई थी। फ़िल्मी दुनिया में इस अवार्ड को पाने वालों में कुछ भारतीय भी है और आज हम आपको उन्हीं के बारे में बताने जा रहे है।
indian-oscar-award-winners-ऑस्कर अवार्ड

भानु अथैया

भानु अथैया एक ‘कॉस्ट्यूम डिज़ाइनर’ है और इन्होंने करीब १०० से भी अधिक फिल्मों के लिए कॉस्ट्यूम डिज़ाइन किये है। भानु अथैया ही वह पहली भारतीय है जिन्होंने साल १९८३ में फिल्म ‘गांधी’ के लिए ‘बेस्ट कॉस्ट्यूम डिज़ाइनर’ के लिए ऑस्कर अवार्ड लिया था।

indian-oscar-award-winners-ऑस्कर अवार्ड
ए आर रहमान

भारतीय सिनेमा के प्रसिद्ध संगीतकार ए. आर. रहमान (अल्लाह रख्खा रहमान) को साल २००९ में फिल्म ‘स्लम डॉग मिलेनियर’ के एक साथ दो ऑस्कर अवार्ड मिले थे जो ‘जय हो’ गीत के लिए थे। दोनों अवार्ड ‘बेस्ट ओरिजिनल सोंग’ और इसी गाने के लिए ‘बेस्ट ओरिजिनल स्कोर’ का ऑस्कर अवार्ड दिया गया था। indian-oscar-award-winners-ऑस्कर अवार्ड

सत्यजीत रे

साल १९९२ में भारत सरकार द्वारा देश के सबसे बड़े पुरस्कार ‘भारत रत्न’ से सम्मानित सत्यजीत रे एक बंगाली फिल्म निर्देशक थे। इन्होंने कई सुपरहिट फिल्मों का निर्देशन किया। सत्यजीत रे को साल १९९२ में ‘ऑस्कर लाइफ टाइम अचीवमेंट अवार्ड’ के श्रेणी में दिया गया जिसके लिए उन्होंने बीमार अवस्था में भी अस्पताल से ही लाइव भाषण भी दिया था और इन्हें सम्मानित करने के लिए ऑस्कर के अधिकारी खुद कोलकत्ता के हॉस्पिटल भी आये थे।

indian-oscar-award-winners

रेसल पुकुट्टी

एक ‘साउंड एडिटर’ और ‘साउंड डिज़ाइनर’ के रूप में काम करने वाले रेसल पुकुट्टी को साल २००९ में ‘जय हो’ गाने के लिए ‘बेस्ट साउंड मिक्सिंग’ का ऑस्कर अवार्ड मिला था। indian-oscar-award-winners

गुलज़ार

भारतीय सिनेमा के प्रसिद्ध फिल्म निर्देशक, संगीतकार और लेखक के रूप में अपनी पहचान रखने वाले गुलज़ार साहब को साल २००९ में ही ‘स्लम डॉग मिलेनियर’ फिल्म के लिए ‘जय हो’ गीत के बोल लिखने के लिए ‘बेस्ट ओरिजिनल सोंग’ (लिरिक्स) का ऑस्कर अवार्ड दिया गया था। indian-oscar-award-winners-ऑस्कर अवार्ड

बता दें कि भारतीय सिनेमा की फिल्मों और भारतीय कलाकारों का काफी योगदान रहा है। कुछ फिल्मों ने तो पूरी दुनिया में तहलका मचाकर ऑस्कर अवार्ड के रेस में अपनी दावेदारी भी पेश की है। इसी वजह से भारतीय सिनेमा को पूरी दुनिया में एक अलग पहचान भी दी है। आशा करते है कि आने वाले समय में वर्ल्ड सिनेमा में ऑस्कर अवार्ड पर अपनी दावेदारी पक्की करेंगे।
दोस्तों, अगर आपको हमारी यह जानकारी अच्छी लगी हो तो कृपया इसे लाइक और शेयर जरूर कीजियेगा और कमेंट बॉक्स में इसके बारे में लिखकर अपनी प्रतिक्रिया जरूर दीजियेगा।

दुनिया की कुछ ऐसी अजब गजब रोचक जानकारी जो शायद ही आपको पता होगी | Fact from around the world that you wont believe.

आमिर खान करते थे श्रीदेवी से प्यार, डरते थे उनके सामने जाने से

शोले – धर्मेंद्र की इस गलती से अमिताभ बच्चन की चली जाती जान

अमिताभ के हाथ का जलना ऐसे बन गया उनका स्टाइल

जब राज कपूर ने भरी पार्टी में राजकुमार को कहा ‘तुम एक हत्यारे हो’

Leave a Reply