July 29, 2021

अमिताभ बच्चन बने थे कॉमिक बुक के स्टार, नाम मिला था सुप्रीमो

बॉलीवुड के शहंशाह, सदी के महानायक जैसे नामों से पहचान बनाने वाले सुपरस्टार अमिताभ बच्चन भी स्पाइडरमैन और सुपरमैन जैसे कॉमिक बुक के सितारे बने थे ये शायद बहुत कम लोगों को पता है। तो चलिए आज हम आपको इस कॉमिक के बारे में बताते है। amitabh-bachchan-comic-book-supremo-ajab-jankari-कॉमिक बुक

बात उस समय की है जब अमिताभ बच्चन और रणधीर कपूर अपनी फिल्म ‘पुकार’ की शूटिंग गोवा में कर रहे थे। उस समय भी अमिताभ बच्चन का क्रेज़ इतना था कि जैसे ही अमिताभ शूटिंग के लिए सेट पर आते तो उन्हें देखने के लिए दर्शकों की भारी भीड़ लग जाती थी। भीड़ इतनी ज्यादा होती थी कि कभी-कभी शूटिंग करना भी मुश्किल हो जाता था।

अमिताभ के हाथ का जलना ऐसे बन गया उनका स्टाइल

ये सब देखकर रणधीर कपूर ने उन्हें एक नाम दे दिया ‘सुप्रीमो’। इसके बाद जब भी अमिताभ बच्चन सेट पर आते तो रणधीर कपूर कहा करते थे कि ‘सुप्रीमो आ गया।’ रणधीर कपूर द्वारा मजाक में दिये गये इस नाम को जब फिल्म मैगजीन एडिटर पम्मी बक्शी ने सुना उन्हें अमिताभ बच्चन को लेकर एक सुपरहीरो कॉमिक सीरीज शुरू करने का ख्याल आ गया।

स्मिता पाटिल को अमिताभ के Coolie Accident से पहले हुआ था आभास

amitabh-bachchan-comic-book-supremo-ajab-jankari

पम्मी बक्शी ने अमिताभ बच्चन से मिलकर इस बारे में बात की। बच्चन साहब को यह आईडिया अच्छा लगा और उन्होंने इसके लिए हामी भर दी। पम्मी बक्शी ने इस आईडिया के बारे में जब गुलजार साहब को बताया तो गुलज़ार साहब भी इस कॉमिक के स्क्रिप्ट सलाहकार के रूप में जुड़ गये। चरित्र डिजाइन के लिए अमर चित्र कथा के लिए मशहूर चित्रकार प्रताप मलिक को चुना गया।

amitabh-bachchan-comic-book-supremo-ajab-jankari-कॉमिक बुक

आपको बता दे कि इस कॉमिक्स सीरीज की ज्यादातर कहानियां अभिनेत्री सुधा चोपड़ा और पाठकों द्वारा भेजी गयी कहानियों पर आधारित भी होती थी। इस कॉमिक बुक को ‘द एडवेंचर ऑफ़ अमिताभ बच्चन’ और हिंदी में ‘किस्से अमिताभ के’ नाम दिया गया था, जो साल १९८० में प्रकाशित हुई थी। ये पहली बार हुआ था जब किसी बॉलीवुड सितारे के ऊपर कोई कॉमिक बुक की सीरीज बनाई गयी हो।

amitabh-bachchan-comic-book-supremo-ajab-jankari

एक बड़ा सा चश्मा पहने और शरीर पर तंग कपडे पहने अमिताभ बच्चन के साथ इस कॉमिक बुक में उनके दो साथी भी थे जिनका नाम एंथोनी और विजय था, जो कि अमिताभ बच्चन द्वारा निभाए किरदारों के आधार पर रखे गये थे। इसके अलावा सुप्रीमो के पास सोनाली नाम की एक डॉलफिन भी थी।

amitabh-bachchan-comic-book-supremo-ajab-jankari-कॉमिक बुकसिर्फ इतना ही नहीं उस समय अमिताभ बच्चन की फिल्म कुली में एक बाज़ चर्चा में आया था तो इस कॉमिक में सुप्रीमो को शाहीन नामक एक बाज़ भी दिया गया था। सुप्रीमो बच्चों के बीच काफी लोकप्रिय भी हुए थे, मगर करीब दो साल के प्रकाशन के बाद किसी कारणवश इस कॉमिक बुक को प्रकाशित करना बंद कर दिया गया था।

amitabh-bachchan-comic-book-supremo-ajab-jankari-कॉमिक बुक

दोस्तों, अगर आपको हमारी यह अजब जानकारी ‘अमिताभ बच्चन बने थे कॉमिक बुक के स्टार, नाम मिला था सुप्रीमो’अच्छी लगी हो तो कृपया इसे लाइक और शेयर जरूर कीजियेगा और कमेंट बॉक्स में इसके बारे में लिखकर अपनी प्रतिक्रिया जरूर दीजियेगा।

दुनिया की कुछ ऐसी अजब गजब रोचक जानकारी जो शायद ही आपको पता होगी | Fact from around the world that you wont believe.

इस वजह से लाल बहादुर शास्त्री को मीना कुमारी से मांगनी पड़ी थी माफ़ी

जब शाहिद कपूर ने राजकुमार की बेटी की पुलिस में की थी शिकायत

अध्ययन सुमन – जब प्यार करना भारी पड़ा इस बॉलीवुड अभिनेता को

फिल्में नहीं मिली तो नाम बदलकर इनके असिस्टेंट बन गए थे मिथुन चक्रवर्ती

Leave a Reply