October 22, 2021

जया बच्चन से छुपकर जब रेखा पहुंची थी अमिताभ बच्चन से मिलने अस्पताल

जया बच्चन से छुपकर जब रेखा पहुंची थी अमिताभ बच्चन से मिलने अस्पताल 

बॉलीवुड की दुनिया में रेखा और अमिताभ बच्चन को लेकर और उनकी प्रेम कहानियों के बारे में आपने कई बात सुनी होगी, मगर आज हम आपको जिस किस्से के बारे में बताने जा रहे है उसके बारे में बहुत कम लोग जानते है।

amitabh-bachchan-rekha-untold-story-in-hindi-अमिताभ बच्चन

इस फिल्म के दौरान हुआ था अमिताभ बच्चन के साथ हादसा

सदी के महनायक अमिताभ बच्चन आज जिस मुकाम पर है उसे हासिल करने के लिए उन्होंने अपनी जान की बाजी तक लगा दी थी। हम बात कर रहे है २६ जुलाई १९८२ की जब बैंगलोर यूनिवर्सिटी कैंपस में फिल्म कुली की शूटिंग चल रही थी। उस समय किसी को ये नहीं पता था कि अमिताभ इस शूटिंग के दौरान मौत के कगार पर खड़े हो जाएंगे।

amitabh-bachchan-rekha-untold-story-in-hindi-अमिताभ बच्चन

मशहूर लेखक यासिर उस्मान की किताब ‘रेखा-कैसी पहेली जिंदगानी’ में उन तमाम पहलुओं का विस्तार में वर्णन किया गया है। जिसे जानने के बाद आप एक पल के लिए स्तब्ध रह जाएंगे।

यह भी पढ़ें :
कई सालों से गुम है अभिनेता राज किरण, हालात ने पहुंचाया था पागलखाने 

amitabh-bachchan-rekha-untold-story-in-hindiफिल्म ‘कुली’ की शूटिंग के दौरान अमिताभ को फिल्म में विलेन का किरदार निभा रहे पुनीत इस्सर की पिटाई करनी थी। पुनीत इस्सर मार्शल आर्ट्स में चौथी डिग्री का ब्लैक बेल्ट रह चुके थे। इस फाइट सीन के लिए अमिताभ करीब ७ बार रिहर्सल भी कर चुके थे।

amitabh-bachchan-rekha-untold-story-in-hindi-अमिताभ बच्चन

इन दोनों के बीच चल फाइट सीन में अमिताभ बच्चन को असलियत में पुनीत इस्सर का एक जोरदार घुसा पेट के नीचले हिस्से पर गलती से लग गया और दूसरे सीन में अमिताभ एक टेबल से टकराकर जमीन पर गिरे थे जिसमें टेबल का का कोना भी उन्हें असलियत में लग गया था। ये चोट इतनी गंभीर थी कि उन्हें तुरंत अस्पताल में भर्ती कराया गया था।

amitabh-bachchan-rekha-untold-story-in-hindi-अमिताभ बच्चन

ये खबर सुर्ख़ियों में आने के बाद मानों पूरा देश सदमे में आ गया और सभी अमिताभ बच्चन की सलामती के लिए दुआ मांगने लग गए थे। अमिताभ को उस समय बैंगलोर से मुंबई के ‘ब्रीच कैंडी’ अस्पताल में लाया गया था जहां अमिताभ के मुताबिक वो लगभग कोमा जैसी हालत में थे और कुछ पल के लिए ऐसा लग रहा था कि वो मौत के कगार पर खड़े है।

amitabh-bachchan-rekha-untold-story-in-hindi-अमिताभ बच्चन

जहां एक तरफ जया बच्चन सभी जगहों पर प्रार्थना करने से नहीं चूक रही थी, वहीँ तत्कालीन मुख्यमंत्री इंदिरा गांधी भी उन्हें देखने के लिए अस्पताल पहुंच गयी थी। कहा जाता है कि इंदिरा गांधी के बेटे और अमिताभ के मित्र राजीव गाँधी ने इस खबर को सुनने के बाद अपना अमेरिका जाने का प्लान भी रद्द कर दिया था और अमिताभ की खबर लेने आ गए थे।

amitabh-bachchan-rekha-untold-story-in-hindiबॉलीवुड की तमाम मशहूर हस्तियों को अमिताभ से मिलने दिया जा रहा था, मगर जया बच्चन ने रेखा को अमिताभ से मिलने पर पाबंदी लगा रखी थी। ऐसे में मिलने की कई कोशिशों के बाद एक दिन रेखा सूरज उगने के पहले उठी और एक सफ़ेद साड़ी पहनकर अस्पताल पहुंच गयी। जैसे तैसे करके वह अमिताभ से मिली पाई और वहां से लौटते ही रेखा ने उनके लिए पूजा पाठ और मंदिरों में जाना शुरू कर दिया। उन्होंने उज्जैन के महाकालेश्वर की पूजा की, तिरुपति में गयी और नंगे पाँव कई पहाड़ियों पर चढ़ी।

amitabh-bachchan-rekha-untold-story-in-hindi

बता दें कि इस दौरान अमिताभ बच्चन को करीब २०० चाहने वालों ने अपना खून दिया था जिसमें से ६० बोतल खून अमिताभ को चढ़ाया गया था। मगर इनमें से एक चाहने वाले के खून में ‘हेपेटाइटिस बी’ का वायरस था, जिसकी वजह से साल २००० में जांच के दौरान पता चला कि हेपेटाइटिस बी की वजह से ही अमिताभ का एक लिवर करीब ७५ प्रतिशत ख़राब हो चूका है। आखिरकार लोगों की दुआएं लग गयी और अस्पताल में करीब दो महीने इलाज के बाद अमिताभ बच्चन स्वस्थ हो गए और फिर से एक बार फिल्म कुली की शूटिंग के लिए ७ जनवरी १९८३ को तैयार हो गए।

amitabh-bachchan-rekha-untold-story-in-hindi-अमिताभ बच्चन

बता दें कि बच्चन साहब की चोट के कारण ही फिल्म का अंत बदल दिया गया था। पहले जहां अमिताभ को फिल्म में गोली लगने पर मरता हुआ दिखाना था वहीँ बाद यह सोचकर फिल्म का अंत बदल दिया गया कि फिल्म में अमिताभ को मरता हुआ दिखाया तो लोगों का इस पर नकारात्मक असर पड़ेगा।

amitabh-bachchan-rekha-untold-story-in-hindi-अमिताभ बच्चन

फिल्म ने कामयाबी की नयी ऊचाइयों को छुआ, मगर अपनी पहली ही फिल्म में विलेन के रूप में काम कर रहे पुनीत इस्सर को इस हादसे ने राष्ट्रीय विलेन बना दिया। बिग बॉस सीजन ८ के दौरान जब रेखा को बिग बॉस के घर बुलाया गया था, तब रेखा ने वहां मौजूद सारे लोगों से मुलाकात की, सिर्फ पुनीत इस्सर को छोड़कर।
amitabh-bachchan-rekha-untold-story-in-hindiदोस्तों, अगर आपको हमारी यह जानकारी ‘जया बच्चन से छुपकर जब रेखा पहुंची थी अमिताभ बच्चन से मिलने अस्पताल’ अच्छी लगी हो तो कृपया इसे लाइक और शेयर जरूर कीजियेगा और कमेंट बॉक्स में इसके बारे में लिखकर अपनी प्रतिक्रिया जरूर दीजियेगा।

दुनिया की कुछ ऐसी अजब गजब रोचक जानकारी जो शायद ही आपको पता होगी | Fact from around the world that you wont believe.

इस वजह से देव आनंद ने आत्महत्या करने का ले लिया था फैसला

आखिर क्यों धर्मेंद्र ने खूब तमाचे मारे थे निर्देशक सुभाष घई को

आखिरी दिनों में ठेले पर गया था इस बॉलीवुड अभिनेत्री विमी का शव

जब शक्ति कपूर ने हद पार की तो मिथुन चक्रवर्ती ने लगा दिया था थप्पड़

Leave a Reply