इस भूत बंगले ने बनाया राजेंद्र कुमार और राजेश खन्ना को सुपरस्टार

दोस्तों, बॉलीवुड में राजेंद्र कुमार और राजेश खन्ना जैसे सुपरस्टार ने अपने करियर में कई ऊंचाइयों को छुआ है। मगर ये भी सच है कि इन दोनों अभिनेताओं ने आसमान छूने के बाद जमीन के भी दर्शन किये है। इसे किस्मत कहे या इत्तेफाक कि इन दोनों सुपरस्टारों की जिंदगी में एक बंगले का बहुत बड़ा योगदान रहा है।
bollywood-news-ashirwad-bungalow-of-rajesh-khanna
६० के दशक में कार्टर रोड पर बंगलो का एक समूह हुआ करता था जो मुख्य रूप से पूर्वी भारतीय समुदाय और पारसियों से सम्बंधित था। उस समय समुद्र का सामने सिर्फ संगीत निर्देशक नौशाद द्वारा बनाया गया बंगला था जिसका नाम 'आशियाना' था। इसके पास ही थोड़ी टूटी-फूटी हालत में एक और बंगला था जिसे वहां रहने वाले लोग भूत बंगला कहा करते थे। 
bollywood-news-ashirwad-bungalow-of-rajesh-khanna
उन्ही दिनों राजेंद्र कुमार बॉलीवुड में अपने पैर ज़माने की कोशिश कर रहे थे और उनके एक दोस्त द्वारा उनकी नज़र इस बंगले पर पड़ी थी। बंगला तो उन्हें पसंद आ गया था, मगर उनके पास इतने पैसे नहीं थे कि इस बंगले को खरीद सके। 
bollywood-news-ashirwad-bungalow-of-rajesh-khanna
इत्तेफाक ऐसा हुआ कि बॉलीवुड के मशहूर निर्माता-निर्देशक बी आर चोपड़ा ने राजेंद्र कुमार को न केवल 'क़ानून' नामक फिल्म ऑफर की बल्कि इसके अलावा दो और फिल्मों का ऑफर दे डाला और इन फिल्मों में के लिए राजेंद्र कुमार को ९० हजार रुपये का अग्रिम भुगतान भी कर दिया। 
bollywood-news-ashirwad-bungalow-of-rajesh-khanna
इस बंगले को राजेंद्र कुमार ने ६० हजार रुपये में ख़रीदा और अपने खास दोस्त मनोज कुमार से इस बंगले के बारे में बात की। मनोज कुमार ने इस बंगले के प्रेतवाधित होने के बारे में सुना था हालांकि उन्होंने राजेंद्र को ऐसी कहानियों को गंभीरता से ना लेने और पूजा करने के बाद रहने की सलाह दी। राजेंद्र कुमार ने इस बंगले को नया रूप दिया और इसका नाम अपनी बेटी 'डिंपल' के नाम पर रख दिया।
इस बंगले में रहने के दौरान ही राजेंद्र कुमार के फ़िल्मी करियर में बहुत बड़ा उछाल आया और उनकी हर फिल्म सिल्वर जुबली होने लगी। उनकी ये फिल्में लगातार २५ हफ्तों तक सिनेमाघरों में चलती थी, जिसकी वजह से राजेंद्र कुमार का नाम 'जुबिली कुमार' पड़ गया। शोहरत इतनी मिली कि उन्होंने पाली हिल में एक और बंगला खरीद लिया और उसका नाम भी 'डिंपल' रखा।
bollywood-news-ashirwad-bungalow-of-rajesh-khanna
कुछ सालों बाद राजेंद्र कुमार के करियर में अचानक से ब्रेक लगना शुरू हो गया और उन्हें सहायक भूमिकाओं की तरफ अपना रूख करना पड़ा। नौबत ऐसी आयी कि उन्होंने अपने इस बंगले को बेचने का फैसला कर लिया।
bollywood-news-ashirwad-bungalow-of-rajesh-khanna
ये वो समय था जब बॉलीवुड में राजेश खन्ना नामक एक नए सितारे ने अपना पहला कदम रखा था। राजेश खन्ना को जब इस बात का पता चला तो उन्होंने तुरंत इस बंगले को खरीदने की ठान ली, क्यूंकि वो जानते थे कि इसी बंगले में रहकर राजेंद्र कुमार ने कामयाबी की सीढ़ियां चढ़ी थी। 
bollywood-news-ashirwad-bungalow-of-rajesh-khanna
पैसों का इंतज़ाम करके राजेश खन्ना ने ये बंगला करीब साढ़े तीन लाख में खरीद लिया और इसका नाम बदलकर 'आशीर्वाद' रख लिया। अब इसे अन्धविश्वास कहें या कुछ और, जैसे ही राजेश खन्ना ने इस बंगले में प्रवेश किया उनका पूरा जीवन और करियर बदल गया और बॉलीवुड को उनका पहला सुपरस्टार मिल गया। 
अभिनेत्री कुक्कू के कुत्ते घूमते थे अलग गाडी में, आखिरी समय में सड़क से बटोरती थी खाना 

यही वो बंगला बना जो मुंबई के किसी भी प्रसिद्द जगह से अधिक लोकप्रिय बन गया। इस बंगले के बाहर राजेश खन्ना की एक झलक पाने के लिए उनके चाहने वालों की भीड़ जमा रहती। उन्होंने इस तरह की सफलता देखी जो किसी अन्य स्टार ने नहीं देखी थी। 
bollywood-news-ashirwad-bungalow-of-rajesh-khanna
कुछ सालों बाद जिस तरह राजेंद्र कुमार ने अपने करियर में गिरावट देखी थी, ठीक उससे तरह राजेश खन्ना ने भी अपना बुरा वक्त इसी बंगले में देखा। जीवन आसान नहीं रहा जब पत्नी और बच्चों ने राजेश खन्ना का साथ छोड़ दिया। जिस बंगले के बाहर हजारों की भीड़ जमा होती थी, वहां अब सन्नाटा छा गया। अपने जन्मदिन पर हजारों-लाखों गुलदस्तें पाने वाले और लड़कियों द्वारा खून से लिखे खत पाने वाले राजेश खन्ना अकेले रह गए और आखिरकार इसी बंगले में उन्होंने इस दुनिया को अलविदा कह दिया।
bollywood-news-ashirwad-bungalow-of-rajesh-khanna
राजेश खन्ना के जाने के बाद इस बंगले को कुछ कानूनी कारवाई के बाद शशी किरण शेट्टी नामक एक बिज़नेसमैन ने करीब ९० करोड़ में ख़रीदा और इस बंगले को तोड़कर नया घर बनवा रहे है।
दोस्तों, अगर आपको हमारी यह जानकारी 'इस भूत बंगले ने बनाया राजेंद्र कुमार और राजेश खन्ना को सुपरस्टार' अच्छी लगी हो तो कृपया इसे लाइक और शेयर जरूर कीजियेगा और कमेंट बॉक्स में इसके बारे में अपनी प्रतिक्रिया जरूर दीजियेगा।

टिप्पणियाँ

एक टिप्पणी भेजें