July 29, 2021

निरुपा रॉय – कैसे दिलकश हिरोइन से अमिताभ बच्चन की फ़िल्मी मां बन गयी

बॉलीवुड में पारिवारिक किरदारों की अगर बात करें तो कुछ किरदार ऐसे है जो बेहद ही प्रतिष्ठित रहे है। जैसे मां का किरदार। किसी फिल्म में मुख्य भूमिका को छोड़कर भाई-बहन, मां-बाप के किरदार निभाने वालों को उस किरदार का टैग लग जाता है और फिर उन्हें वही किरदारों के रोल ऑफर किये जाते है। ठीक वैसे ही बॉलीवुड के महानायक अमिताभ बच्चन की मां का किरदार निभाने वाली निरुपा रॉय पर भी अमिताभ की फ़िल्मी मां का टैग लग गया था।

remembering-nirupa-roy-indian-cinemas-goddess-who-became-its-most-popular-mother-निरुपा रॉय

निरुपा रॉय

निरुपा रॉय की पहली फिल्म ‘हमारी मंजिल’ थी, जिसमें उन्होंने एक खूबसूरत प्रेमिका का किरदार निभाया था। दर्शकों ने भी उन्हें इस फिल्म में खूब पसंद किया था। इसके बाद बिमल राय के निर्देशन में बनी उनकी दूसरी फिल्म ‘दो बीघा जमीन’ में निभाए गए पारों के किरदार के लिए भी उनकी खूब सराहना की गयी और कई पुरस्कारों से उन्हें सम्मानित किया गया। इसी फिल्म से निरुपा रॉय ने बॉलीवुड में अपने कदम जमा लिए।

remembering-nirupa-roy-indian-cinemas-goddess-who-became-its-most-popular-mother-निरुपा रॉय

करीब ३०० से भी ज्यादा फिल्मों में काम करने वाली निरुपा रॉय को करियर की शुरुवात में तो खूब लीड रोल करने को मिले, लेकिन बाद में उन्हें मां, भाभी और बड़ी बहन के किरदार मिलने लगे। अपने शानदार अभिनय के दम पर निरुपा रॉय ने अपने किरदारों को जीवंत कर दिया। फिल्म ‘अमर अकबर एंथोनी’, ‘मर्द’ और ‘दीवार’ जैसी ब्लॉकबस्टर फिल्मों में मां के किरदार को निभाकर वह बॉलीवुड की सबसे सफल फ़िल्मी मां बन गयी। 

remembering-nirupa-roy-indian-cinemas-goddess-who-became-its-most-popular-mother-निरुपा रॉय

अमिताभ बच्चन की ज्यादातर फिल्मों में निरुपा रॉय ने उनकी मां के किरदार निभाए है। फिल्म दीवार में जब अमिताभ बच्चन, शशि कपूर को पूछते है ‘मेरे पास गाड़ी है, बंगला है, पैसे है, तुम्हारे पास क्या है?’ तो उसके जवाब में ‘मेरे पास मां है’ ने निरुपा रॉय को लोगों के दिलों में बसा लिया। ‘अमर अकबर एंथोनी’ में अंधी मां के किरदार में उन्होंने जान फूंक दी। जिसके लिए उन्हें बॉलीवुड में आज भी याद किया जाता है। 

जब नशे में ऋषि कपूर को पीटने निकले थे संजय दत्त

निरुपा रॉय परदे पर एक बेबस और दुखियारी मां की भूमिका में दिखी। इनके किरदार में करुणा, शोषण और गरीबी से जूझने वाली तस्वीर लोगों के सामने पेश की, जिसे दर्शकों ने खूब सराहा। फिल्मों में जब भी निरुपा रॉय के सीन आते थे तो दर्शक उनके शानदार और सजीव अभिनय को देखकर रोने लगते थे।
remembering-nirupa-roy-indian-cinemas-goddess-who-became-its-most-popular-mother

अपने अभिनय के दम पर ही निरुपा रॉय ने तीन ‘फिल्मफेयर’ अवार्ड और ‘फिल्मफेयर’ लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड भी अपने नाम किया था। निरुपा रॉय का नाम बेहद सम्मान के साथ लिया जाता है। १३ अक्टूबर २००४ में ७३ साल की उम्र में बॉलीवुड की फ़िल्मी मां का निधन हो गया। इनके बाद अगर कोई इस किरदार में किसी अभिनेता के साथ मशहूर हुआ था तो वो थी अभिनेत्री रीमा लागु, जिन्हें अभिनेता सलमान खान की फ़िल्मी मां का टैग दिया गया था। 

remembering-nirupa-roy-indian-cinemas-goddess-who-became-its-most-popular-mother

दोस्तों, इसके अलावा आप बताये कि ऐसे कौन से कलाकार है जो मां, पिता, भाई, बहन और दोस्त के किरदार निभाकर बॉलीवुड में अपना टैग स्थापित किया है? कृपया कमेंट बॉक्स में लिखकर जरूर बताइयेगा और जानकारी अच्छी लगी हो तो कृपया इसे लाइक और शेयर जरूर कीजियेगा।

दुनिया की कुछ ऐसी अजब गजब रोचक जानकारी जो शायद ही आपको पता होगी | Fact from around the world that you wont believe.

जब जया बच्चन को डॉक्टरों ने अमिताभ से आखिरी बार मिल लेने को कहा

धर्मेंद्र की इस गलती से अमिताभ बच्चन की चली जाती जान

इस अभिनेता के कारण सदी के महानायक बन पाए अमिताभ बच्चन, ऐसे की थी मदद

जब नशे में ऋषि कपूर को पीटने निकले थे संजय दत्त

Leave a Reply