December 7, 2021

शोले – ‘वीरू’ के किरदार के लिए धर्मेंद्र को किया गया था इस तरह ब्लैकमेल

शोले – ‘वीरू’ के किरदार के लिए धर्मेंद्र को किया गया था इस तरह ब्लैकमेल

निर्माता-निर्देशक रमेश सिप्पी की फिल्म ‘शोले’ का हर किरदार अपने आप में एक इतिहास बन चूका है। इनमें से हर किरदार के पीछे कई दिलचस्प किस्से भी जुड़े हुए है। जिस समय फिल्म की घोषणा हुई उस समय इंडस्ट्री का हर बड़ा स्टार गब्बर के किरदार को निभाना चाहता था। मगर इस किरदार की वजह से धर्मेंद्र को कैसे ब्लैकमेल किया गया, चलिए जानते है।

bollywood-ke-kisse-when-dharmendra-was-emotionally-blackmailed-ब्लैकमेल-to-do-character-of-veeru-in-film-sholayआखिरकार जब गब्बर सिंह के रोल के लिए अमजद खान का नाम फाइनल किया गया, तो लोगों की नज़र ठाकुर के किरदार पर गयी। रमेश सिप्पी ने ठाकुर के किरदार के लिए पहले दिलीप कुमार को चुना था। मगर दिलीप साहब ने इस किरदार के लिए मना कर दिया। जिसके चलते ठाकुर का ये किरदार संजीव कुमार को दे दिया गया।

bollywood-ke-kisse-when-dharmendra-was-emotionally-blackmailed-ब्लैकमेल-to-do-character-of-veeru-in-film-sholay

बॉलीवुड के हीमैन कहे जाने वाले सुपरस्टार धर्मेंद्र इस बात के लिए अड़ गए और कहा कि अगर वो इस फिल्म में काम करेंगे तो सिर्फ और सिर्फ ठाकुर का किरदार निभाएंगे और अगर रमेश सिप्पी चाहे तो वो उनकी जगह किसी और से फिल्म में काम करा लें। bollywood-ke-kisse-when-dharmendra-was-emotionally-blackmailed-ब्लैकमेल-to-do-character-of-veeru-in-film-sholay

धर्मेंद्र उन दिनों बड़े स्टार थे और रमेश सिप्पी से उनके रिश्ते भी काफी अच्छे थे। इसीलिए धर्मेंद्र को ना कहना सिप्पी साहब के लिए आसान नहीं था। रमेश सिप्पी अपनी फिल्म के किरदारों के लिए किसी भी तरह का समझौता भी नहीं करना चाहते थे। 

bollywood-ke-kisse-when-dharmendra-was-emotionally-blackmailed-ब्लैकमेल-to-do-character-of-veeru-in-film-sholay

बहुत सोचने के बाद रमेश सिप्पी ने ऐसा रास्ता निकाला कि धर्मेंद्र के होश ही उड़ गए। धर्मेंद्र की जिद को देखते हुए रमेश सिप्पी ने तय किया कि अगर धरम पाजी ठाकुर का किरदार निभाना चाहते है तो बेशक निभाए, मगर ऐसी स्थिति में संजीव कुमार, वीरू का किरदार निभाएंगे। bollywood-ke-kisse-when-dharmendra-was-emotionally-blackmailed-to-do-character-of-veeru-in-film-sholay

बसंती के किरदार के लिए पहले ही हेमा मालिनी को कास्ट किया जा चूका था। संजीव कुमार और हेमा मालिनी का रिश्ता टूट चूका था और अपने धरम पाजी, हेमा पर दिलों जान से फ़िदा थे। धर्मेंद्र को ये डर था कि अगर संजीव कुमार और हेमा मालिनी फिर से एक साथ रहे तो कहीं इश्क की बुझी हुई चिंगारियां फिर से ना भड़क उठे और बसंती हाथ से ना निकल जाए। इसी डर से धर्मेंद्र ने वीरू का किरदार निभाने के लिए हां कर दी और इस तरह पाजी हेमा और संजीव कुमार को दूर रखने में सफल रहे। 

bollywood-ke-kisse-when-dharmendra-was-emotionally-blackmailed-to-do-character-of-veeru-in-film-sholay

आपको बता दें कि इस पूरी फिल्म में हेमा मालिनी और संजीव कुमार ने एक साथ कोई भी सीन नहीं किया था। ये वही फिल्म थी जिसकी वजह से हेमा मालिनी और धर्मेंद्र एक दूसरे के और करीब आ गए और फिल्म रिलीज़ के कुछ समय बाद ही दोनों ने शादी भी कर ली। bollywood-ke-kisse-when-dharmendra-was-emotionally-blackmailed-to-do-character-of-veeru-in-film-sholay

दोस्तों, अगर आपको हमारी यह जानकारी ‘शोले – ‘वीरू’ के किरदार के लिए धर्मेंद्र को किया गया था इस तरह ब्लैकमेल’ अच्छी लगी हो तो कृपया इसे लाइक और शेयर जरूर कीजियेगा और कमेंट बॉक्स में लिखकर ये जरूर बताइयेगा कि अगर सच में रमेश सिप्पी ने धर्मेंद्र को ठाकुर का किरदार करने दिया होता तो क्या ये फिल्म इतनी बड़ी हिट साबित होती?

दुनिया की कुछ ऐसी अजब गजब रोचक जानकारी जो शायद ही आपको पता होगी | Fact from around the world that you wont believe.

आखिरी दिनों में ठेले पर गया था इस बॉलीवुड अभिनेत्री विमी का शव

जब शक्ति कपूर ने हद पार की तो मिथुन चक्रवर्ती ने लगा दिया था थप्पड़

जब सनी देओल के मुंह पर जानबूझ कर थूका था अनिल कपूर ने

जब उर्मिला मातोंडकर को थप्पड़ मारा रामगोपाल वर्मा की पत्नी ने

Leave a Reply