March 4, 2021

जब अमिताभ को इस मुसीबत में मदद की थी सुपरस्टार अजय देवगन ने

जब अमिताभ को इस मुसीबत में मदद की थी सुपरस्टार अजय देवगन ने

बॉलीवुड की दुनिया में मुसीबत किसी पर भी और कभी भी आ सकती है। फिर चाहे वो बॉलीवुड का सुपरस्टार ही क्यों ना हो? ऐसी ही एक मुसीबत में एक बार फंस गए थे अमिताभ बच्चन और उस समय उनकी मदद के लिए आगे आये थे सुपरस्टार अजय देवगन । चलिए जानते है क्या है किस्सा?

bollywood-ke-kisse-when-ajay-devgan-अजय देवगन-help-amitabh-bachchan-for-film-major-saab

ये बात है साल १९९८ की फिल्म ‘मेजर साब’ की, जो कि अमिताभ बच्चन की होम प्रोडक्शन फिल्म थी। इस फिल्म में खुद अमिताभ बच्चन अभिनय कर रहे थे और उनके साथ अजय देवगन, सोनाली बेंद्रे और नफीसा अली भी काम कर रहे थे। इस फिल्म का निर्देशन कर रहे अमिताभ बच्चन के ज़िगरी दोस्त टीनू आनंद और अभिषेक बच्चन इस फिल्म के लिए सहायक निर्देशक के तौर पर काम कर रहे थे। 

bollywood-ke-kisse-when-ajay-devgan-अजय देवगन-help-amitabh-bachchan-for-film-major-saab

कहा जाता है कि यह फिल्म अमिताभ बच्चन के करियर के लिए महत्वपूर्ण थी क्यूंकि वो अपने राजनीती के करियर के बाद इस फिल्म से बॉलीवुड में वापसी करना चाहते थे। मगर इस फिल्म को बनाते-बनाते थोड़ा ज्यादा समय लग गया। फिल्म अमिताभ के लिए बेहद जरुरी थी और इसी वजह से उन्होंने अपने मित्र टीनू आनंद को इस फिल्म के निर्देशन का काम सौंपा था। जिनके साथ अमिताभ ने ‘कालिया’, ‘मैं आज़ाद हूं’ और ‘शहंशाह’ जैसी फ़िल्में कर चुके है। 

bollywood-ke-kisse-when-ajay-devgan-अजय देवगन-help-amitabh-bachchan-for-film-major-saabएक बार फिल्म की शूटिंग के दौरान जब अमिताभ बच्चन एक सीन को शूट करने के बाद ऐसा लगा कि जो सीन उन्होंने अभी दिया है वो कुछ ठीक तरह से नहीं हुआ है। इसीलिए उन्होंने टीनू आनंद से उस सीन को दोबारा शूट करने की गुजारिश की। मगर टीनू आनंद ने ये कहते हुए इस सीन का रिटेक लेने से मना कर दिया कि उनके हिसाब से सीन बराबर है और उन्हें नहीं लगता है कि उस सीन को फिर से शूट करने की जरुरत है। 

bollywood-ke-kisse-when-ajay-devgan-help-amitabh-bachchan-for-film-major-saab

अमिताभ बच्चन के दो-तीन बार बोलने के बाद भी जब टीनू आनंद नहीं माने तो अमिताभ को थोड़ा सा गुस्सा आ गया। क्यूंकि वो खुद इस फिल्म को प्रोडूस कर रहे थे और जब फिल्म का प्रोडूसर जब सीन को दोबारा शूट करने के लिए कह रहा है तो निर्देशक को क्यों तकलीफ हो रही है? ऐसे में अमिताभ बच्चन ने टीनू आनंद से कह दिया कि ‘इस फिल्म का प्रोडूसर मैं हूं और मैं चाहता हूं कि इस सीन को फिर से शूट किया जाए।’ इस पर टीनू आनंद ने अमिताभ बच्चन को बेधड़क होकर ऐसा जवाब दे दिया कि अमित जी सोच में पड़ गए। टीनू आनंद ने अमिताभ को कह दिया कि ‘अगर आप प्रोडूसर हो तो फिल्म का निर्देशन भी आप ही कर लो।’ इतना कहकर टीनू आनंद उस दिन फिल्म का सेट छोड़कर वहां से चले गए।

bollywood-ke-kisse-when-ajay-devgan-अजय देवगन-help-amitabh-bachchan-for-film-major-saabइसके बाद दो से तीन निकल गए। टीनू आनंद सेट पर आ ही नहीं रहे थे। इधर मुसीबत में फंसे अमिताभ बच्चन बहुत ही ज्यादा टेंशन में थे। ये फिल्म एक तो उनकी होम प्रोडक्शन फिल्म थी और पहले से ही इसे बनने में देरी हो चुकी थी, इसीलिए उन्हें इस फिल्म को जल्द से जल्द पूरी करना चाहते थे। जब उन्होंने टीनू आनंद से बात की तो टीनू आनंद ने कहा कि वो बीमार है और डॉक्टर ने उन्हें आराम करने के लिए कहा है। 

bollywood-ke-kisse-when-ajay-devgan-अजय देवगन-help-amitabh-bachchan-for-film-major-saabखैर, ये बात कितनी सच थी और कितनी झूठ इसका तो पता नहीं, मगर कुछ दिन बीत जाने के बाद भी टीनू आनंद फिल्म के सेट पर आये ही नहीं। सेट तैयार था, सारे कलाकार तैयार थे, मगर एक निर्देशक के ना होने की वजह से फिल्म की शूटिंग रुकी हुई थी। उस समय अमित जी परिस्थिति में थे कि वो कम से कम बजट में इस फिल्म को पूरा करना चाहते थे। 

bollywood-ke-kisse-when-ajay-devgan-help-amitabh-bachchan-for-film-major-saab

मशहूर वेबसाइट ‘IMDb’ के मुताबिक तब सामने आये अजय देवगन, जिनसे अमित जी को मुसीबत में देखा नहीं गया। अजय देवगन ने अमिताभ बच्चन से इस फिल्म का निर्देशन करने की इच्छा जताई। अजय ने बताया कि उन्हें फिल्म मेकिंग के बारे में थोड़ी-बहुत जानकारी है क्यूंकि उन्होंने अपने पिता वीरू देवगन के साथ कई दफा फिल्मों का निर्देशन होते हुए देखा है। 

bollywood-ke-kisse-when-ajay-devgan-help-amitabh-bachchan-for-film-major-saabइसके बाद अजय देवगन ने फिल्म ‘मेजर साब’ के कुछ पार्ट की शूटिंग पूरी की थी जिसमें उनके कुछ सहायक निर्देशक रह चुके दोस्तों ने भी मदद की थी। तो इस तरह जब अमिताभ बच्चन जी के दोस्त उनसे नाराज़ होकर चले गए थे तब अजय देवगन, अमित जी के काम आये थे।
दोस्तों, अगर आपको हमारी यह जानकारी अच्छी लगी हो तो कृपया इसे लाइक और शेयर जरूर कीजियेगा और कमेंट बॉक्स में इसके बारे में अपनी प्रतिक्रिया जरूर दीजियेगा। 

दुनिया की कुछ ऐसी अजब गजब रोचक जानकारी जो शायद ही आपको पता होगी | Fact from around the world that you wont believe.

इस वजह से देव आनंद ने आत्महत्या करने का ले लिया था फैसला

आखिरी दिनों में ठेले पर गया था इस बॉलीवुड अभिनेत्री विमी का शव

जब शक्ति कपूर ने हद पार की तो मिथुन चक्रवर्ती ने लगा दिया था थप्पड़

जब सनी देओल के मुंह पर जानबूझ कर थूका था अनिल कपूर ने

Leave a Reply