March 7, 2021

फिल्म शोले के गब्बर सिंह का अड्डा अब बना इश्क़जादों का अड्डा

फिल्म शोले के गब्बर सिंह का अड्डा अब बना इश्क़जादों का अड्डा

निर्देशक रमेश सिप्पी की फिल्म ‘शोले’ बॉलीवुड की दुनिया में अब तक की एक ऐसी फिल्म है, जिसे सदियों तक भुलाया नहीं जा सकता। इस फिल्म से जुड़ा ‘गब्बर सिंह‘ का किरदार, एक ऐसा किरदार है, जो लोगों के दिलों दिमाग पर राज कर चूका है। जिस गब्बर सिंह के आने का डर से पचास-पचास कोस दूर बच्चे चुप हो जाते थे, आज उसी गब्बर सिंह का अड्डा लवर्स पॉइंट में बदल गया है।

bollywood-ke-kisse-40-years-of-sholay-gabbar-singh-adda-converts-in-lovers-point-गब्बर सिंह का अड्डा

फिल्म ‘शोले’ की शूटिंग बैंगलोर शहर से करीब ५० किलोमीटर दूर ‘रामनगरम’ नाम के एक छोटे से कस्बे में हुई थी। इस जगह पर ‘रामदेवरबेट्टा’ नामक एक पहाड़ है। इसी पहाड़ के नीचे ‘शोले’ का गांव रामगढ़ बसाया गया था और पहाड़ी के ठीक दाहिनी तरफ गब्बर सिंह का अड्डा बनाया गया था।

bollywood-ke-kisse-40-years-of-sholay-gabbar-singh-adda-converts-in-lovers-point-गब्बर सिंह का अड्डा

जब फिल्म बनकर तैयार हो गयी और शूटिंग ख़त्म हो गयी, तो रामगढ़ गांव को उजाड़ दिया गया और गब्बर का अड्डा भी वीरान हो गया। कोई इस जगह पर नहीं जाता था।

bollywood-ke-kisse-40-years-of-sholay-gabbar-singh-adda-converts-in-lovers-point-गब्बर सिंह का अड्डाजब फिल्म ‘शोले’ सुपरहिट हुई तो इस जगह की लोकप्रियता को भुनाने के लिए राज्य प्रशासन ने इस जगह का नाम ‘शोले हिल्स’ रख दिया। जिसके बाद इस जगह को देखने और घूमने के लिए लोगों की होड़ से लग गयी। लोग यहां ‘शोले’ के गांव को देखने के लिए आने लगे। शूटिंग के लिए बनाया गया गांव तो अब इस जगह पर नहीं था, तो लोग गब्बर का अड्डा ही देखने जाया करते थे। लेकिन, वहां भी पत्थरों के टुकड़ों के अलावा कुछ नहीं मिलता।

bollywood-ke-kisse-40-years-of-sholay-gabbar-singh-adda-converts-in-lovers-point-गब्बर सिंह का अड्डाफिल्म ‘शोले’ की शूटिंग के पहले इस जगह पर एक मंदिर स्थापित किया गया था, जिसे और विकसित कर दिया गया और उस मंदिर को ‘रामगिरी मंदिर’ नाम दिया गया। जिसके बाद लोग यहां भगवान श्री राम के दर्शन के लिए आने लगे।

bollywood-ke-kisse-40-years-of-sholay-gabbar-singh-adda-converts-in-lovers-point

बड़ा तीर्थ स्थल ना होने की वजह से तीर्थ जैसा माहौल भी नहीं बन पाया। इस जगह पर मौजूद चौकीदार के मुताबिक यहां आमतौर पर शनिवार और रविवार को खूब भीड़ जुटती है। उस चौकीदार के मुताबिक बैंगलोर से आये युवा लड़के-लड़कियां यहां मौज-मस्ती के लिए आते है।

bollywood-ke-kisse-40-years-of-sholay-gabbar-singh-adda-converts-in-lovers-point

दोस्तों, आपके मुताबिक क्या इस जगह को टूरिज्म के तौर पर ज्यादा महत्त्व देना चाहिए? कृपया अपनी राय कमेंट बॉक्स में लिखकर जरूर दीजियेगा और जानकारी अच्छी लगी हो तो कृपया इसे लाइक और शेयर जरूर कीजियेगा।

दुनिया की कुछ ऐसी अजब गजब रोचक जानकारी जो शायद ही आपको पता होगी | Fact from around the world that you wont believe.

Leave a Reply