March 4, 2021

जब अनिल कपूर बन गए थे मिथुन के स्पॉट बॉय

बॉलीवुड के मशहूर अभिनेता अनिल कपूर वैसे तो आज उम्र के उस पड़ाव पर है जहां आने के बाद हर अभिनेता बड़ी उम्र के लोगों के किरदार को करने लगता है। मगर अभिनेता अनिल कपूर के मामले में ऐसा नहीं है, वो आज भी आज के दौर के अभिनेताओं को टक्कर दे रहे है। एक समय ऐसा भी था जब फिल्मों में काम पाने के लिए अनिल कपूर को कई पापड़ भी बेलने पड़े थे। यहां तक कि स्पॉट बॉय का काम भी करना पड़ा था। चलिए जानते है क्या है पूरा किस्सा?bollywood-ke-kisse-when-bollywood-actor-anil-kapoor-became-spotboy-for-another-actor-mithun-chakraborthyये उस समय की बात है जब साल १९८० में मल्टीस्टारर फिल्म ‘हम पांच’ की शूटिंग की जा रही थी। इस फिल्म में मिथुन चक्रवर्ती, नसीरुद्दीन शाह, संजीव कुमार, राज बब्बर और अमरीश पूरी जैसे कलाकार काम कर रहे थे। इस फिल्म का निर्माण कर रहे थे अनिल कपूर के पिता सुरेंद्र कपूर और भाई बोनी कपूर। 

bollywood-ke-kisse-when-bollywood-actor-anil-kapoor-became-spotboy-for-another-actor-mithun-chakraborthyफिल्म में अनिल कपूर, मिथुन चक्रवर्ती का जो किरदार था वो निभाना चाहते थे। मगर उनके पिता सुरेंद्र कपूर जो ख़राब आर्थिक स्थिति से गुजर रहे थे और एक हिट फिल्म की तलाश में थे। फिल्म को लेकर वो कोई खतरा नहीं लेना चाहते थे, इसी कारण पिता सुरेंद्र कपूर ने अनिल कपूर को मिथुन चक्रवर्ती के रोल की जगह राज बब्बर का रोल करने का ऑफर दिया था। मगर अनिल कपूर को वो रोल करना मंजूर नहीं था। bollywood-ke-kisse-when-bollywood-actor-anil-kapoor-became-spotboy-for-another-actor-mithun-chakraborthyऐसे में पिता सुरेंद्र कपूर ने अनिल कपूर को घर की फिल्म होने की बात कह कर प्रोडक्शन के काम संभालने के लिए कह दिया। अनिल कपूर की बहुत भारी थी, इसमें पूरी स्टारकास्ट का ध्यान रखना, उनका खाना-पीना, रहना, आना, जाना और सेट तैयार होने पर उन्हें बुलाना जैसी सारी जिम्मेदारियां अनिल कपूर को दे दी गयी थी।
bollywood-ke-kisse-when-bollywood-actor-anil-kapoor-became-spotboy-for-another-actor-mithun-chakraborthyसुरेंद्र कपूर चूंकि आर्थिक तंगी से गुजर रहे थे और इस फिल्म की शूटिंग आउटडोर यानी कि एक गांव में होनी थी। इसी वजह से सुरेंद्र कपूर बहुत ही लिमिटेड लोगों को आउटडोर शूटिंग के लिए यानी कुछ मुख्य लोगों को ही शूटिंग के लिए ले गए थे। 

दुनिया का सबसे खूबसूरत इस गाँव में नहीं है सड़कें

bollywood-ke-kisse-when-bollywood-actor-anil-kapoor-became-spotboy-for-another-actor-mithun-chakraborthyऐसे में कई बार ऐसी स्थिति आयी कि जब स्टारकास्ट और यूनिट को चाय वगैरह देना होता था, नाश्ता देना होता था, ये सारे काम अनिल कपूर किया करते थे। इसके अलावा अनिल कपूर को रोज सुबह मिथुन चक्रवर्ती को जगाने का काम भी मिला था जो वो बखूबी किया करते थे।

bollywood-ke-kisse-when-bollywood-actor-anil-kapoor-became-spotboy-for-another-actor-mithun-chakraborthyएक समय बाद अनिल कपूर को फिल्म ‘वो सात दिन’ मिली। अपनी मेहनत और अपने स्टाइल से अनिल कपूर ऊंचे मकाम पर पहुंच गए और अपने आप को इस बॉलीवुड इंडस्ट्री में स्थापित कर दिया। bollywood-ke-kisse-when-bollywood-actor-anil-kapoor-became-spotboy-for-another-actor-mithun-chakraborthyएक सफल करियर बन जाने के बाद एक इंटरव्यू के दौरान जब अनिल कपूर से पुछा गया था कि एक स्पॉट बॉय की तरह सितारों को चाय पिलाना और अन्य काम करना क्या आसान था? जिसके जवाब में उन्होंने कहा कि आसान तो नहीं था, मगर सबसे मुश्किल काम अभिनेता मिथुन चक्रवर्ती को सुबह जगाना और जगाकर उन्हें सेट पर लेकर आना।
bollywood-ke-kisse-when-bollywood-actor-anil-kapoor-became-spotboy-for-another-actor-mithun-chakraborthyदोस्तों, अगर आपको हमारी यह जानकारी ‘जब अनिल कपूर बन गए थे मिथुन के स्पॉट बॉय’ अच्छी लगी हो तो कृपया इसे लाइक और शेयर जरूर कीजियेगा और कमेंट बॉक्स में लिखकर जरूर बताइयेगा कि आप भी अभिनेता
अनिल कपूर को पसंद करते है या नहीं?

Leave a Reply