April 17, 2021

गुरुदत्त की आत्महत्या के बाद शराब ने छीन ली गीता दत्त की जिंदगी

बॉलीवुड के मशहूर निर्माता-निर्देशक और अभिनेता गुरुदत्त के जीवन की जब भी बात की जायेगी उसमें उनकी पत्नी गीता रॉय का नाम जरूर आएगा। गुरुदत्त की मौत के एक रात पहले उन्होंने गीता से फ़ोन पर बात की थी, बात क्या यूं कहें तो लड़ाई की थी। 

bollywood-ke-kisse-After-Gurudutt-suicide-liquor-snatched-Geeta-Dutt-life-never-emerged-from-shock

२३ नवंबर १९३० को बंगाल के एक जमींदार परिवार में जन्मी गीता रॉय एक अभिनेत्री होने के साथ-साथ एक गायिका भी थी। गायिका गीता रॉय का फ़िल्मी सफर जितना सफल रहा, उसके ठीक उल्टे उनका निजी जीवन उतार-चढ़ाव भरा रहा। 

‘बीबीसी’ के मुताबिक गुरु दत्त और गीता दत्त की पहली मुलाकात देव आनंद के घर पर हुई थी जहां गीता दत्त ने एक गाना गाया था और उसी गाने को सुनकर गुरु दत्त ने अपनी फिल्म ‘बाजी’ के लिए गीता को गाना गाने का ऑफर दिया था। ‘बाज़ी’ के ही सेट पर दोनों के बीच प्यार हुआ। उस समय गीता रॉय एक पार्श्व गायिका के रूप में मशहूर हो चुकी थीं। उनके पास एक लंबी गाड़ी हुआ करती थी, वो गुरुदत्त से मिलने उनके फ्लैट पर आया करती थीं। अपने घर से वो ये कह कर निकलती थीं कि वो गुरु दत्त की बहन से मिलने जा रही हैं।

bollywood-ke-kisse-After-Gurudutt-suicide-liquor-snatched-Geeta-Dutt-life-never-emerged-from-shock

फिल्म ‘बाजी’ रिलीज हुई साल १९५१ में और ठीक २ साल बाद १९५३ में गुरु दत्त और गीता रॉय ने शादी कर ली। गुरु दत्त की ऐतिहासिक फिल्म ‘प्यासा’ जब बन रही थी तभी गीता और गुरु दत्त के बीच दूरियां आनी शुरू हो गईं। कहा जाता है गुरु दत्त अपनी हीरोइन वहीदा रहमान के प्रति आकर्षित हो रहे थे। अब गुरु दत्त और गीता के रिश्ते में प्यार कम शक ज्यादा रह गया था।

सत्या सरण अपनी किताब ‘गुरु दत्त के साथ एक दशक’ में लिखती हैं- दत्त और वहीदा के रिश्ते के पनपने का सबसे बड़ा कारण गीता थीं। इस रिश्ते के टूटने का कारण भी गीता ही बनीं। जब गुरु दत्त के तथाकथित रूप से मुसलमान बनकर वहीदा से निकाह करने का बवाल खड़ा हुआ तो उस समय गीता लंदन में थीं। 

गीता, लंदन से घर वापस आने के बजाय कश्मीर चली गईं। दिन हफ्ते में बीत गए हफ्ते महीनों में। गीता वापस आने का नाम नहीं ले रही थीं। इस बीच गुरु दत्त को पता चला कि गीता किसी पाकिस्तानी पुरुष के साथ वक्त बिता रही हैं।

bollywood-ke-kisse-After-Gurudutt-suicide-liquor-snatched-Geeta-Dutt-life-never-emerged-from-shock

गुरु दत्त ने अपने रिश्ते को एक और मौका देना चाहते थे इसलिए दत्त ने वहीदा रहमान को ठुकरा दिया। यह सब उन्होंने इसलिए किया ताकि गीता उस पराए मर्द को छोड़कर वापस उनके पास चली आएं। दत्त ने गीता के साथ अपना जीवन नए सिरे से शुरू किया लेकिन कुछ समय बाद दोनों फिर अलग हो गए। ऐसा नहीं है कि गीता को गुरु दत्त से प्यार नहीं था।

गुरु दत्त ने आत्महत्या वाली रात गीता दत्त से फोन पर बेटी के लिए लड़ाई की थी। १० अक्टूबर को गुरु दत्त कमरे में मृत पाए गए। गुरु दत्त की मृत्यु के बाद घर चलाने के लिए गीता को फिर काम शुरू करना पड़ा। गुरु दत्त की मौत के बाद गीता ने बहुत शराब पीनी शुरू कर दी। 

ये अभिनेत्री इतनी थी दिलदार, अमिताभ बच्चन के लिए छोड़ गयी थी अपनी महंगी कार 
bollywood-ke-kisse-After-Gurudutt-suicide-liquor-snatched-Geeta-Dutt-life-never-emerged-from-shock

शोज और रिकॉर्डिंग में उनके खूब शराब पीकर आने के किस्से भी सुनाई देते रहे। आर्थिक स्थिति भी बिगड़ गई और अंत में साल १९७२ में लिवर की बीमारी के चलते गीता दत्त की भी मौत हो गई। वो सिर्फ ४२ साल की थीं।

दोस्तों, अगर आपको हमारी यह जानकारी अच्छी लगी हो तो कृपया इसे लाइक और शेयर जरूर कीजियेगा और कमेंट बॉक्स में इसके बारे में अपनी प्रतिक्रिया जरूर दीजियेगा। 

दुनिया की कुछ ऐसी अजब गजब रोचक जानकारी जो शायद ही आपको पता होगी | Fact from around the world that you wont believe.

अमिताभ बच्चन ने शत्रुघ्न सिन्हा की तब तक की थी पिटाई जब तक बचाने नहीं आये शशि कपूर 

कभी अभिनेत्री तब्बू की साड़ियां प्रेस किया करते थे निर्देशक रोहित शेट्टी, ३५ रूपये से ३०० करोड़ तक ऐसे तय किया सफर 

अनिल कपूर को हीरो बनने के लिए लेने पड़े थे पैसे उधार, इन दोनों कलाकारों ने की थी मदद

जब जया बच्चन को डॉक्टरों ने अमिताभ से आखिरी बार मिल लेने को कहा

Leave a Reply