November 25, 2020

कमल हसन की इस फिल्म की वजह से प्रेमी जोड़ों ने की थी आत्महत्या

ये तो हम सब जानते है कि अभिनेता कमल हसन ने बॉलीवुड में फिल्म ‘एक दूजे के लिए’ से अपने करियर का आगाज किया था। फिल्म जबरदस्त हिट साबित हुई, मगर इस फिल्म के क्लाइमेक्स को लेकर किये गए बदलाव के बारे में शायद ही आप जानते होंगे। तो चलिए आज हम आपको इस फिल्म के क्लाइमेक्स से जुड़ा एक रोचक किस्सा बताते है। 

bollywood-ke-kisse-becouse-of-this-kamal-haasan-film-lovers-couples-committed-suicide

साल १९८१ में के. बालाचंदर के निर्देशन में बनी फिल्म एक दूजे के लिए तमिल और तेलगु फिल्म के अभिनेता कमल हसन की पहली हिंदी फिल्म थी। जब ये फिल्म बनकर तैयार हुई तो नुकसान हो जाने के डर से किसी भी डिस्ट्रीब्यूटर ने इसे नहीं ख़रीदा था। परेशान हो चुके निर्माता लक्ष्मण प्रसाद को खुद ही अपनी फिल्म डिस्ट्रीब्यूट करनी पड़ी।

फिल्म निर्देशक के. बालाचंदर, राज कपूर को बहुत पसंद किया करते थे। अपनी फिल्म पूरी करने के बाद उन्होंने सबसे पहले इसे राज कपूर को ही दिखाया था। उन दिनों राज कपूर एक बहुत बड़ा नाम हुआ करते थे। राज साहब को पूरी फिल्म तो अच्छी लगी मगर उसका क्लाइमेक्स उन्हें ठीक नहीं लगा। 

bollywood-ke-kisse-becouse-of-this-kamal-haasan-film-lovers-couples-committed-suicide

राज साहब चाहते थे कि फिल्म की एंडिंग ख़ुशी वाली हो। दरअसल, इस फिल्म के आखिरी सीन में कमल हसन और रति अग्निहोत्री एक पहाड़ से कूद कर आत्महत्या कर लेते है। राज साहब ने इस सीन को बदलने की सलाह दे डाली। मगर बालचंदर इस सीन को ना बदलते हुए फिल्म ऐसे ही रिलीज़ करवा दी। 

जब अमिताभ को मारा था इस अभिनेत्री ने थप्पड़

इस फिल्म को दर्शकों ने खूब पसंद किया, लेकिन रिलीज़ के कुछ ही दिनों बाद एक बड़ी दिक्कत सामने आने लगी। फिल्म के क्लाइमैक्स में कमल हसन और रति अग्निहोत्री द्वारा की गयी आत्महत्या से प्रेरित होकर देश के कई युगल प्रेमियों ने आत्महत्या करनी शुरू कर दिया।

bollywood-ke-kisse-becouse-of-this-kamal-haasan-film-lovers-couples-committed-suicide

इसे रोकने के लिए कई सरकारी संस्थाओं ने निर्माता-निर्देशक को फिल्म की एंडिंग बदलने पर दबाव डालना शुरू कर दिया था। आखिरकार फिल्म की एंडिंग बदल दी गयी। मगर फिल्म की एंडिंग बदले जाने से चाहने वाले और नाराज़ हो गए। इन्हीं चाहने वालों की मांग की वजह से निर्देशक को आत्महत्या वाले क्लाइमैक्स के साथ ही फिल्म को चलाना पड़ा था।

दोस्तों, क्या आप लोगों ने ये फिल्म देखी है, और अगर देखी है तो आपके हिसाब से इस फिल्म का क्लाइमैक्स हैप्पी एंडिंग वाला होता तो कैसा होता? कृपया अपनी राय कमेंट बॉक्स में लिखकर जरूर बताइयेगा। जानकारी अच्छी लगी हो तो कृपया इसे लाइक और शेयर करना मत भूलियेगा। 

दुनिया की कुछ ऐसी अजब गजब रोचक जानकारी जो शायद ही आपको पता होगी | Fact from around the world that you wont believe.

आखिर क्यों अभिनेता महमूद से डरा करते थे किशोर कुमार

अपनी ही शादी में बेहोश हो गए थे ऋषि कपूर और नीतू सिंह

चाय ना मिलने पर अभिनेता अमजद खान ने कर दी थी ऐसी हरकत

जब देवानंद को एक सीन में गाली देकर भाग गए थे किशोर कुमार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *