September 24, 2021

इस वजह से लाल बहादुर शास्त्री को मीना कुमारी से मांगनी पड़ी थी माफ़ी

इस वजह से लाल बहादुर शास्त्री को मीना कुमारी से मांगनी पड़ी थी माफ़ी

बॉलीवुड की दुनिया में ट्रेजेडी क्वीन के नाम से मशहूर रही अभिनेत्री मीना कुमारी ने परदे पर खूब राज किया, मगर उनकी निजी जिंदगी प्यार को तरसती रही। एक बेहतरीन अभिनेत्री, खूबसूरत गायिका और शायर कवि के रूप में मीना कुमारी को हमेशा याद रखा गया है। वैसे तो उनकी जिंदगी से जुड़े कई किस्से है मगर एक किस्सा बड़ा मशहूर है, जब उनकी मुलाकात देश के प्रधानमंत्री रहे लाल बहादुर शास्त्री जी से हुई थी, जिसके बारे में आज हम आपको बताने जा रहे है।

bollywood-ke-kisse-actress-meena-kumari-unknown-facts-and-biography-मीना कुमारी

एक समय ऐसा भी था जब मीना कुमारी का नाम हर किसी की जुबान पर था, चारों तरफ उनके चर्चे थे। इसके बावजूद भारत के दूसरे प्रधानमंत्री लालबहादुर शास्त्री उन्हें पहचान नहीं पाए। 

bollywood-ke-kisse-actress-meena-kumari-unknown-facts-and-biography-मीना कुमारी

दरअसल, मुंबई के एक स्टूडियों में लाल बहादुर शास्त्री जी को फिल्म ‘पाकीजा’ की शूटिंग देखने के लिए आमंत्रित किया गया था। महाराष्ट्र के तत्कालीन मुख्यमंत्री की तरफ से यहां आने के लिए काफी दबाव था जिसकी वजह से शास्त्री जी उन्हें ना नहीं कह पाए और स्टूडियों पहुंच गए।

bollywood-ke-kisse-actress-meena-kumari-unknown-facts-and-biography-मीना कुमारीकुलदीप नैयर की किताब ‘ऑन लीडर्स एंड आइकॉन्स : फ्रॉम जिन्नाह टू मोदी’ ( ON LEADERS AND ICONS : FROM JINNAH TO MODI )में ये बताया गया है। उन्होंने लिखा है कि ‘उस वक्त वहां कई बड़े सितारे मौजूद थे। मीना कुमारी ने जैसे ही लाल बहादुर शास्त्री को माला पहनाई। शास्त्री जी ने बड़ी विनम्रता से मुझसे पुछा “यह महिला कौन है?” मैंने हैरानी जताते हुए उनसे कहा –मीना कुमारी। शास्त्री जी ने अपनी अज्ञानता व्यक्त की। फिर भी मैंने उनसे सार्वजनिक तौर पर इसे स्वीकार करने की अपेक्षा कभी नहीं की थी।’

bollywood-ke-kisse-actress-meena-kumari-unknown-facts-and-biography-मीना कुमारी

कुलदीप नैयर के मुताबिक इसके बाद लाल बहादुर शास्त्री जी ने अपनी स्पीच में मीना कुमारी को संबोधित करते हुए कहा था कि ‘मीना कुमारी जी, मुझे माफ़ करना मैंने आपका नाम पहली दफ़ाअ सुना है।’ हिंदी सिनेमा की खूबसूरत अभिनेत्री जो उस समय देश के लाखों दिलों की धड़कन थी। स्पीच के दरमियान पहली लाइन से स्थिर बैठी हुई थी और शर्मिंदगी उनके चेहरे पर थी। bollywood-ke-kisse-actress-meena-kumari-unknown-facts-and-biography

अपनी जिंदगी के ३३ साल सिनेमा जगत को देने वाली मीना कुमारी ने ‘साहेब बीवी और गुलाम’, ‘मेरे अपने’, ‘पाकीज़ा’, ‘बैजू बावरा’, ‘दिल अपना और प्रीत पराई’, ‘परिणीता’, ‘फुटपाथ’, ‘काजल’ और ‘दिल एक मंदिर’ जैसी सफल फिल्मों में अपने शानदार अभिनय किया है। जिसके लिए फिल्म जगत और सिनेमा प्रेमी इन्हें सदियों तक याद रखेंगे।

bollywood-ke-kisse-actress-meena-kumari-unknown-facts-and-biography

दोस्तों, क्या आप भी मीना कुमारी को एक सशक्त अभिनेत्री मानते है? कृपया अपना जवाब कमेंट बॉक्स में लिखकर जरूर दीजियेगा और जानकारी अच्छी लगी हो तो कृपया इसे लाइक और शेयर जरूर किजीयेगा।

दुनिया की कुछ ऐसी अजब गजब रोचक जानकारी जो शायद ही आपको पता होगी | Fact from around the world that you wont believe.

Leave a Reply