April 22, 2021

मनोज कुमार ने किया था अपनी पहली फिल्म में ९० साल के भिखारी का किरदार

बॉलीवुड में कई ऐसे सितारे है जिन्होंने बहुत मेहनत और लंबे इंतज़ार के बाद बॉलीवुड में कदम रखा और नाम कमाया है। आज हम आपको अभिनेता मनोज कुमार के बारे में बताने जा रहे है जिन्हें दुनिया ‘भारत कुमार’ के नाम से भी जानती है।
bollywood-actor-manoj-kumar-weird-story-in-hindi-मनोज कुमार

मनोज कुमार

२४ जुलाई १९३७ में आजादी के पहले ‘पाकिस्तान’ में जन्मे हरिकिशन गिरी गोस्वामी, जिन्हें बाद में मनोज कुमार और भारत कुमार के नाम से दुनिया में जाना गया। आज़ादी के बाद अपने परिवार के साथ दिल्ली आकर रहने लगे थे।
bollywood-actor-manoj-kumar-weird-story-in-hindi-मनोज कुमार
मनोज साहब के बुआजी के लड़के और पहले से ही बॉलीवुड में निर्देशक के तौर पर काम कर रहे लेखराज भाखरी ने एक दफा अपनी एक फिल्म ‘तांगेवाली’ के प्रीमियर के लिए दिल्ली आये थे, तब उन्होंने मनोज कुमार को देखते ही बोले कि ”तू तो हीरो लगता है।” इस उन्होंने जवाब दिया ”तो बना दो हीरो।” इस पर लेखराज भाखरी ने मनोज साहब को साल १९५६ में मुंबई बुला लिया।
bollywood-actor-manoj-kumar-weird-story-in-hindi-मनोज कुमार
मुंबई आने के बाद एक के बाद एक करके दिन, हफ्ते और महीने गुजरने लगे, मगर ६ महीनों तक मनोज साहब की हिम्मत नहीं हुई कि वो अपने भाई को पूछ सके कि कब बना रहे हो हीरो? आखिरकार मनोज साहब ने एक दिन हिम्मत जुटाकर लेखराज भाखरी से पूछ ही लिया कि ”मैं हीरो कब बनूंगा?”
bollywood-actor-manoj-kumar-weird-story-in-hindi
इस सवाल के कुछ दिनों बाद ही लेखराज ने मनोज कुमार को अपनी एक फिल्म ‘फैशन’ में एक छोटा रोल दिया, जिसके बारे में मनोज कुमार ने भी कभी सोचा नहीं था। मनोज साहब के बुवा के लड़के यानी लेखराज भाखरी ने महज १९ साल के मनोज कुमार को इस फिल्म में ९० साल के भिखारी का किरदार दिया था।
bollywood-actor-manoj-kumar-weird-story-in-hindi
इस फिल्म के बाद लेखराज ने मनोज कुमार को और दो फिल्मों में ऐसे ही छोटे-छोटे किरदार दिए थे। इसके बाद एच एस रवैल की फिल्म ‘कांच की गुड़िया’ में उन्हें लीड रोल मिला, जिसके बाद मनोज साहब की किस्मत मुस्कुराई और निर्देशक विजय भट्ट ने उन्हें अपनी फिल्म ‘हरियाली और रास्ता’ में अभिनय करने का मौका दिया। फिल्म हरियाली और रास्ता के बाद मनोज कुमार ने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा और बहुत सी कामयाब फ़िल्में दी। बाद में मनोज साहब एक शानदार अभिनेता होने के साथ-साथ एक कामयाब निर्माता निर्देशक भी बने।
bollywood-actor-manoj-kumar-weird-story-in-hindi-मनोज कुमार
मनोज कुमार ने देशभक्ति की कई फ़िल्में बनाने के मशहूर हुए थे और इसी वजह से इनका नाम ‘भारत कुमार’ पड़ गया था। बता दें कि मशहूर अभिनेता दिलीप कुमार की फिल्म ‘शबनम’ में उनके किरदार के नाम पर ही अपना नाम हरिकृष्ण गिरी गोस्वामी से बदलकर मनोज कुमार रख लिया था।
दोस्तों, अगर आपको हमारी यह जानकारी अच्छी लगी हो तो कृपया इसे लाइक और शेयर जरूर कीजियेगा और कमेंट बॉक्स में इसके बारे में अपनी प्रतिक्रिया जरूर दीजियेगा।

दुनिया की कुछ ऐसी अजब गजब रोचक जानकारी जो शायद ही आपको पता होगी | Fact from around the world that you wont believe.

आखिरी दिनों में ठेले पर गया था इस बॉलीवुड अभिनेत्री विमी का शव

जब शक्ति कपूर ने हद पार की तो मिथुन चक्रवर्ती ने लगा दिया था थप्पड़

जब सनी देओल के मुंह पर जानबूझ कर थूका था अनिल कपूर ने

जब उर्मिला मातोंडकर को थप्पड़ मारा रामगोपाल वर्मा की पत्नी ने

Leave a Reply