July 23, 2021

हाथी के लीद से बनती है Duniya Ki Sabse Mehangi Coffee

दुनियाभर में कुछ ऐसे भी खाने-पीने की चीजें है, जिन्हें बनाने के तरीके और उसमे इस्तेमाल की गयी चीजों के बारे में लोगों को अगर पता चल जाए तो शायद वो उस चीज से हमेशा के लिए दूरी बना लें। आज हम आपको ऐसी ही एक Duniya Ki Sabse Mehangi Coffee के बारे में बताने जा रहे है, जो ऐसी चीज से बनी है, जिसे सुनकर शायद ही कोई उसका इस्तेमाल करें।

worlds-expensive-coffee-made-of-elephant-dung-Sabse Mehangi Coffee

यह कॉफ़ी दुनिया में सबसे महँगी कॉफ़ी मानी जाती है और यह कॉफ़ी एक आम कॉफ़ी से काफी अलग भी होती है, जिसका नाम ‘ब्लैक आइवरी ब्लैंड कॉफ़ी’ है। उत्तरी थाईलैंड में बनायी जाने वाली यह कॉफ़ी दरअसल हाथी की लीद यानी पॉटी में शामिल बीजों से तैयार होती है। इस कॉफ़ी की कीमत लगभग ११०० डॉलर यानी तक़रीबन ८० हजार ३०५ रुपये प्रति किलोग्राम है। इस कॉफ़ी के बनाने की प्रक्रिया जटिल होने की वजह से इसकी कीमत बढ़ जाती है।

worlds-expensive-coffee-made-of-elephant-dung-Sabse Mehangi Coffee

इसे बनाने के लिए हाथी को सबसे पहले कॉफ़ी के कच्चे फल खिलाये जाते है। जिसे पचाने के बाद हाथी की लीद से इसके बीज को ढूंढा जाता है। बीजों को निकालने के बाद इसे धुप में सुखाया जाता है और इन्हें पीसा जाता है। तब जाकर ‘ब्लैक आइवरी कॉफ़ी’ बनकर तैयार होती है।

worlds-expensive-coffee-made-of-elephant-dung-Sabse Mehangi Coffee

आपको बता दें, इस कॉफी को थाईलैंड में बहुत बड़े स्तर पर तैयार किया जाता है। जानकारी के मुताबिक यह कॉफ़ी बिलकुल भी कड़वी नहीं होती है, क्योंकि पाचन क्रिया के दौरान हाथी के एंजाइम कॉफ़ी के प्रोटीन को तोड़ देते है, जिससे इसका कड़वापन ख़त्म हो जाता है।

worlds-expensive-coffee-made-of-elephant-dung

दोस्तों, अगर आपको हमारी यह अजब जानकारी ‘हाथी के लीद से बनती है Duniya Ki Sabse Mehangi Coffee’अच्छी लगी हो तो कृपया इसे लाइक और शेयर जरूर कीजियेगा और कमेंट बॉक्स में इसके बारे में अपनी प्रतिक्रिया जरूर दीजियेगा। 

दुनिया की कुछ ऐसी अजब गजब रोचक जानकारी जो शायद ही आपको पता होगी | Fact from around the world that you wont believe.

भारत में यहाँ स्थित है जुड़वा लोगों का गाँव

चाँद बावड़ी – सच में अदभुद है यह बावडी

गजब है, ये पुलिसवाला पहनता है १९ नंबर के जूते

यहाँ स्थित है दुनिया का पहला पांच सितारा अंडर ग्राउंड होटल

Leave a Reply