January 25, 2022

इन देशों में Indian Currency बन जाती है करोड़ो में

कौन कहता है कि Indian Currency की कीमत नहीं है? जी नहीं, ऐसा बिल्कुल भी नहीं है। हम ये तो जानते है कि 1 डॉलर की मूल्य भारत में 75 रुपये है, पर क्या हम यह जानते है कि एक रुपये का मूल्य कितना है? आईये जानते है।

omgfacts-Indian-Currency-vs-lowest-currency-in-the-world

भारत में आज की तारीख में 1 रूपया में कुछ नहीं आता, पर दुनिया में कुछ ऐसे देश भी है जहाँ भारतीय अगर सिर्फ 1 लाख रुपये लेकर गये तो करोड़पति बन जाते है।

omgfacts-Indian-Currency-vs-lowest-currency-in-the-world
वियतनाम

पारंपरिक व्यंजन, संस्कृति और नदियों वाला देश वियतनाम भी खूबसूरती में किसी से कम नहीं है। अगर आप बिल्कुल अलग संस्कृति का आनंद लेना चाहते हैं, तो वियतनाम आपको काफी पसंद आएगा। इसके साथ ही एक खास बात ये भी है कि वियतनाम घूमने के लिए बिल्कुल भी महंगा नहीं है।
दक्षिणपूर्व एशिया की हिंदचीन प्रायदीप में बसे देश वियतनाम में 1 रुपये की बदले आपको 308 डोंग मिलते है। यहाँ की मुद्रा को डोंग कहते है। मतलब 1 लाख रुपये की कीमत 3.08 करोड़ रुपये है।

omgfacts-Indian-Currency-vs-lowest-currency-in-the-worldइंडोनेशिया

नीले पानी वाले समुद्र,आइलैंड्स और खूबसूरत मौसम के कारण इंडोनेशिया भारतीयों को काफी पसंद आता है। एक खास बात ये भी है कि इंडोनेशिया में वीजा फ्री एंट्री मिलती है। यानी आपको ज्यादा पैसा भी खर्च नहीं करना पड़ेगा।
यहां भारतीय मुद्रा की कीमत ज्यादा है। दक्षिणपूर्व एशिया के इस खूबसूरत देश में भारतीय 1 रुपये का मूल्य 191 इंडोनेशियाई रुपिआह है। यानी 1 लाख रुपये मतलब 1 करोड़ 91 लाख रुपये है।

omgfacts-Indian-Currency-vs-lowest-currency-in-the-world
पराग्वे

पराग्वे दुनिया का सबसे सस्ता देश माना जाता है। दक्षिण अमेरिका में बसे इस देश कि मुद्रा भी भारतीय मुद्रा की तुलना में काफी सस्ती है। यहाँ 1 रुपये की कीमत 90.38 परगयान गुआरानी है। यानी 1 लाख रुपये की कीमत 90 लाख रुपये है। इनकी मुद्राओं को गुआरानी कहा जाता है। पर यहाँ पहुंचने के लिए हवाई सफर महंगा साबित होता है।

omgfacts-Indian-Currency-vs-lowest-currency-in-the-worldकम्बोडिआ

दुनिया के सबसे बड़े विष्णु मंदिर स्थित इस देश में काफी पर्यटक स्थल है। ये जगह अंगकोरवाट मंदिर के चलते काफी प्रसिद्ध है। जहां घूमने के लिए भारतीयों को अपनी जेब ज्यादा ढीली नहीं करनी पड़ेगी।
यहां घूमने के लिए रॉयल पैलेस, नेशनल म्यूजियम और कई ऐतिहासिक स्थान है। यहाँ भारतीय 1 रुपये की कीमत 54 कम्बोडियन रीएल है। यानी 1 लाख रुपये की कीमत 54 लाख रुपये है। इस देश की मुद्रा को रीएल कहते है।

omgfacts-lowest-currency-in-the-world

मंगोलिया

एशिया में समुद्र तल से 1500 मीटर की औसत ऊंचाई वाला यह देश, दुनिया के सर्वोच्च ऊंचाई वाले देशों में एक है। जहाँ मुग़ल शासक चंगेज खान ने राज़ किया है। इस देश में भारतीय 1 रुपये की कीमत 38 तुगरीक है। यानी 1 लाख रुपये मतलब 38 लाख रुपये है। इस देश की मुद्राओं को तुगरीक कहा जाता है।

omgfacts-lowest-currency-in-the-worldहंगरी

हंगरी अपनी वास्तुकला और संस्कृति के लिए लोकप्रिय है, जिसपर रोमन, तुर्की और अन्य संस्कृतियों का प्रभाव है। अगर आप यहां आते हैं तो पार्क और पैलेस जाना ना भूलें। हंगरी की राजधानी बुडापेस्ट दुनिया के सबसे रोमांटिक शहरों में शामिल है। इस देश में भारतीय 1 रुपये की कीमत 4.01 हंगेरियन फोरिंट है।

omgfacts-lowest-currency-in-the-world
बोलीविया

बोलीविया पश्चिमी मध्य अमेरिका में मौजूद एक खूबसूरत देश है। आपको बता दें, बोलोविया की राजधानी सूक्रे है और इसकी मुद्रा बोलिवियन बोलिव्यानो है। इस देश की मुद्रा भारतीय मुद्रा के मुकाबले कमजोर है और अगर आप यहां की यात्रा करते हैं तो आपके लिए ये जगह बेहद सस्ती पड़ेगी। भारतियों के लिए लो बजट विदेशी यात्रा में बोलीविया जैसा शानदार देश टॉप पर रहता है। बोलीविया मुद्रा की कीमत भारत के 1 रूपये की तुलना में 0.009 बोलिवियन मुद्रा है।
दोस्तों, आप की इस अजब जानकारी पर क्या प्रतिक्रिया है कृपया कमेंट बॉक्स में लिखकर जरूर बताइयेगा और इसे लाइक और शेयर करना मत भूलियेगा।

दुनिया की कुछ ऐसी अजब गजब रोचक जानकारी जो शायद ही आपको पता होगी |  Fact from around the world that you wont believe.

७ अजूबों में शामिल करने लायक है ये जगहें – फिर भी नहीं है शामिल

गूगल में काम करने का लोग देखते है सपना, मरने के बाद भी मिलती है सैलरी

दुनिया का सबसे मीठा फल जो डाइबिटीज वालों के लिए है वरदान

अद्भुत है ये गुलाबी रंग की झील, जानिये क्या है इसका रहस्य

Leave a Reply