November 28, 2022

इस अभिनेता के कारण सदी के महानायक बन पाए अमिताभ बच्चन

सदी के महानायक बन चुके अभिनेता अमिताभ बच्चन अपनी उम्र के इस पड़ाव में भी बॉलीवुड के सभी सितारों को कड़ी टक्कर दे रहे है। आज भी अमिताभ फिल्मकारों की पहली पसंद हुआ करते है। मगर एक दौर ऐसा भी था जब अमिताभ के इरादे एक के बाद करीब १२ फिल्मों के फ्लॉप होने बाद डगमगा गए थे।

bollywood-ke-kisse-Due-to-this-actor-Amitabh-Bachchan-was-able-to-become-the-great-hero-of-the-century-this-helped

फिल्मों की असफलता की वजह से अमिताभ बच्चन ने बॉलीवुड को छोड़ने का मन बना लिया था। साल १९६९ में फिल्म ‘सात हिन्दुस्तानी’ से अपने फ़िल्मी करियर की शुरुवात करने वाले अमिताभ बच्चन को कई फ़िल्में करने के बाद भी कुछ सालों तक तो कोई पहचान नहीं मिली थी। 

ये अभिनेत्री इतनी थी दिलदार, अमिताभ बच्चन के लिए छोड़ गयी थी अपनी महंगी कार

 

फिल्म ‘सात हिंदुस्तानी’ के लिए उन्हें ‘बेस्ट न्यूकमर’ का ‘नेशनल अवार्ड’ तो मिला मगर फिल्म असफल रही। अपनी पहली फिल्म के दौरान उनकी उम्र २७ साल की थी। उम्र के ३० वे साल में उन्होंने करीब १२ फिल्में की जिनमें से महज दो फ़िल्में हिट हुई थी। ये फ़िल्में ‘बॉम्बे टू गोवा’ (मुख्य अभिनेता) और दूसरी फिल्म ‘आनंद’ (सहायक अभिनेता) थी।

bollywood-ke-kisse-Due-to-this-actor-Amitabh-Bachchan-was-able-to-become-the-great-hero-of-the-century-this-helped

फिल्मों में असफलता की वजह से अमिताभ बच्चन के पास काम का अकाल सा पड़ गया था। ऐसे में अमिताभ बच्चन सबकुछ छोड़कर मुंबई से दिल्ली वापस जा रहे थे। इसी दौरान बॉलीवुड में भारत कुमार के नाम से पहचान बनाने वाले अभिनेता मनोज कुमार ने उन्हें रोका और अपनी फिल्म ‘रोटी कपडा और मकान’ में काम दे दिया।

इस फिल्म को बनने में समय ज्यादा लग गया और इसी बीच अमिताभ को निर्देशक प्रकाश मेहरा की फिल्म ‘जंजीर’ मिल गयी और साल १९७३ में रिलीज़ हुई इस फिल्म ने अमिताभ को सदी का महानायक बनने की पहली सीढ़ी पर चढ़ा दिया। हालांकि फिल्म ‘रोटी कपडा और मकान’ साल १९७४ में रिलीज़ हुई थी। 

मनोज कुमार ने अपने एक इंटरव्यू में इस बात का खुलासा करते हुए बताया कि किस तरह उन्होंने अमिताभ को इंडस्ट्री छोड़कर जाते हुए रोककर अपनी फिल्म ‘रोटी कपडा और मकान’ में काम दिया था। अगर मनोज कुमार ने ऐसा नहीं किया होता तो शायद बॉलीवुड को सदी के महानायक के रूप में अमिताभ बच्चन नहीं मिल पाते। 

 

bollywood-ke-kisse-Due-to-this-actor-Amitabh-Bachchan-was-able-to-become-the-great-hero-of-the-century-this-helped

दोस्तों, इसके लिए बॉलीवुड के भारत कुमार यानी मनोज कुमार के लिए के धन्यवाद तो बनता है।अगर आपको हमारी यह जानकारी अच्छी लगी हो तो कृपया इसे लाइक और शेयर जरूर कीजियेगा और कमेंट बॉक्स में इसके बारे में अपनी प्रतिक्रिया जरूर दीजियेगा। 

दुनिया की कुछ ऐसी अजब गजब रोचक जानकारी जो शायद ही आपको पता होगी | Fact from around the world that you wont believe.

चाय ना मिलने पर अभिनेता अमजद खान ने कर दी थी ऐसी हरकत

जब देवानंद को एक सीन में गाली देकर भाग गए थे किशोर कुमार

आखिर क्यों किशोर कुमार आधा सिर मुंडवाकर पहुंचे थे शूटिंग पर

Leave a Reply