December 8, 2022

क्यों राज कपूर की बेटी को बहु बनाना चाहती थी इंदिरा गांधी

क्यों राज कपूर की बेटी को बहु बनाना चाहती थी इंदिरा गांधी

वैसे तो हम सब ये जानते है कि बॉलीवुड और राजनीति का नाता काफी पुराना है। नेहरू परिवार के सदस्यों की दोस्ती बॉलीवुड की कई बड़ी हस्तियों से है। इंदिरा गांधी इस रिश्ते को शादी के बंधन में बांधना चाहती थी मगर, ऐसा क्या हुआ कि उनकी ये इक्षा अधूरी रह गयी। आइये जानते है।

राज कपूर

बॉलीवुड का कपूर खानदान को नेहरू परिवार के सबसे करीबी रहे है। शायद इसी वजह से पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी, कपूर परिवार से रिश्ता जोड़ना चाहती थी। इंदिरा गांधी ये चाहती थी कि उनके बेटे राजीव गांधी की शादी, राज कपूर की बेटी के साथ हो जाए।

न्यूज़ एजेंसी भाषा की रिपोर्ट के मुताबिक़, पत्रकार रशीद किदवई की बुक ‘नेता अभिनेता : बॉलीवुड स्टार पावर इन इंडियन पॉलिटिक्स’ में ये बताया गया है कि देश के पहले प्रधानमंत्री और गुजरे जमाने के बॉलीवुड अभिनेता पृथ्वीराज कपूर के बीच अच्छी दोस्ती थी।

राज कपूर
Image Source : Google Image Credit : flickr

इंदिरा गांधी भी कपूर परिवार का बहुत सम्मान करती थी। इस किताब के मुताबिक, इंदिरा गांधी ये चाहती थी कि उनके बड़े बेटे राजीव गांधी की शादी राज कपूर की बड़ी बेटी ऋतू के साथ हो जाए। 

इस किताब में रशीद ने लिखा है- ऐसा नहीं है कि इंदिरा गांधी बॉलीवुड से जुडी बहु लाना चाहती थी या उन्हें स्टार जैसी किसी चीज से लगाव था। बल्कि, उनके दिल में कपूर फैमिली के प्रति काफी आदर और सम्मान था। हालांकि, इंदिरा गांधी की ये चाहत पूरी नहीं हो पायी। 

क्या? श्रीदेवी ने बोनी कपूर को बांधी थी राखी, जाने क्या था कारण

किताब के मुताबिक़, अपनी पढाई के सिलसिले में जब राजीव गांधी ब्रिटेन के कैंब्रिज यूनिवर्सिटी गए तो वहां उनकी मुलाक़ात सोनिया मायनो (सोनिया गांधी) नामक लड़की से हुई। मुलाकातों का दौर चला और दोनों में प्यार हो गया। इसके बाद दोनों ने साल १९६८ में शादी कर ली।
राज कपूर
Image Source : Google Image Credit : wikimedia

आपको बता दें कि इस किताब रशीद किदवई ने ये खुलासा करते हुए बताया है कि राज कपूर की पोती करीना कपूर ने साल २००२ में राहुल गांधी को अपनी पसंद बताया था। सिमी गरेवाल के चैट शो में भी जब करीना से पुछा गया था कि वो ऐसे शख्स का नाम बताये, जिन्हें वो डेट करना चाहेंगी। तो इस सवाल पर करीना ने कहा था कि मुझे नहीं पता ये कहना चाहिए कि नहीं, लेकिन वो नाम है राहुल गांधी।

Village On Sea – कई सालों से समुद्र में तैर रहा है यह गाँव

मगर साल २००९ में करीना अपने इस बयान से पलट गयी थी। इस बारे में पूछने पर उन्होंने कहा था कि ये काफी पुरानी बात है। मैंने ऐसा इसीलिए कहा था क्यूंकि हम दोनों के सरनेम पॉपुलर है। मैं उन्हें पीएम देखना चाहती हूं, लेकिन डेट नहीं करना चाहती। 

दोस्तों, अगर आपको हमारी यह जानकारी ‘क्यों राज कपूर की बेटी को बहु बनाना चाहती थी इंदिरा गांधी’ अच्छी लगी हो तो कृपया इसे लाइक और शेयर जरूर कीजियेगा और कमेंट बॉक्स में इसके बारे में लिखकर ये जरूर बताइयेगा कि क्या होता अगर सच में गांधी परिवार का रिश्ता राज कपूर के परिवार के जुड़ जाता? 

दुनिया की कुछ ऐसी अजब गजब रोचक जानकारी जो शायद ही आपको पता होगी | Fact from around the world that you wont believe.

इस वजह से देव आनंद ने आत्महत्या करने का ले लिया था फैसला

आखिर क्यों धर्मेंद्र ने खूब तमाचे मारे थे निर्देशक सुभाष घई को

आखिरी दिनों में ठेले पर गया था इस बॉलीवुड अभिनेत्री विमी का शव

जब शक्ति कपूर ने हद पार की तो मिथुन चक्रवर्ती ने लगा दिया था थप्पड़

Leave a Reply