Jagdish Mali – आखिर क्यों अभिनेत्री Antara Mali के पिता को सड़कों पर मांगनी पड़ी भीख

Jagdish Mali – आखिर क्यों अभिनेत्री Antara Mali के पिता को सड़कों पर मांगनी पड़ी भीख

आज जिस इंसान के बारे में हम आपको बताने जा रहे है इनका नाम है स्वर्गीय Jagdish Mali साहब, ये कोई फ़िल्मी सितारा तो नहीं, मगर एक समय ऐसा था जब इनके ऑफिस के बाहर फ़िल्मी सितारों की कतार लगा करती थी। बॉलीवुड इंडस्ट्री में इन्होंने करीब 30 से भी ज्यादा साल गुजारे है और इस इंडस्ट्री के टॉप के सितारों के साथ में रहे है या फिर ऐसा भी कह सकते है इन्होंने टॉप के सितारों को टॉप पर लाने में अपना बहुत बड़ा योगदान दिया है। ये वो इंसान है जो 10 सालों तक अभिनेत्री रेखा के फोटोग्राफर रहे है, साथ ही अभिनेत्री Antara Mali के पिता और फिल्म इंडस्ट्री के सबसे सीनियर फोटोग्राफर भी रहे है। 

Jagdish Mali

मुंबई में पले-बड़े Jagdish Mali साहब बांद्रा ईस्ट में रहा करते थे। इनके पिता एक पेंटर थे और बचपन से उन्हें पढ़ाई-लिखाई में जरा भी दिलचस्पी नहीं थी। वो अपने पिता के कैमरा से यहां वहां की तस्वीरें खींचा करते थे। ऐसा कह सकते है कि इनका बचपन खिलोने से खेलने में नहीं बल्कि कैमरे से खेलने में गुजरा है। अपनी पूरी जिंदगी में उन्होंने अगर किसी चीज को जी जान से चाहा है तो वो उनकी फोटोग्राफी है। 

16 साल की उम्र में जगदीश जी के एक दोस्त ने उन्हें अपने साथ एक फिल्म के सेट पर चलने के लिए कहा। वहीँ एक सेट पर अभिनेत्री जया बच्चन बैठी हुई थी। जगदीश ने उनके पास जाकर उनसे परमिशन ली कि ‘मेम, क्या मैं आपकी कुछ तस्वीरें खींच सकता हूं।’ जया बच्चन ने उन्हें परमिशन दी और अगले दिन Jagdish Mali अपना कैमरा लेकर आये और पूरा एक रोल सिर्फ और सिर्फ जया बच्चन की तस्वीरें निकालने में खत्म कर दी। 

Jagdish Mali

करीब एक हफ्ते बाद जब उन तस्वीरों को डेवलप होने के बाद खुद जगदीश जी भी हैरान रह गए कि क्या खूबसूरत तस्वीरें आयी है। इसके बाद उन्होंने ये तस्वीरें अपने पिता को दिखाई। उस समय उनके पिता ‘टाइम्स ऑफ़ इंडिया’ के साथ पेंटर के तौर पर काम किया करते थे।

फिर उनके पिता ने किसी के जरिये ‘टाइम्स ऑफ़ इंडिया’ के ‘फिल्फेयर मैगजीन’ के एडिटर को ये तस्वीरें दिखाई। उन्हें ये तस्वीरें इतनी ज्यादा पसंद आयी कि कुछ दिनों बाद ये तस्वीरें उन्होंने अपनी मैगजीन में छपवा डाली। ये जगदीश माली जी का बॉलीवुड इंडस्ट्री में पहला कदम था।

इसके बाद ये काम नियमित बनता गया। Jagdish Mali को लोग पहचानने लगे थे और उनकी तस्वीरें मैगजीन के कवर पर छपा करती थी। इसी दौरान उन्हें मशहूर अभिनेत्री रेखा की तस्वीरें खींचने का मौका मिला। खींची हुई तस्वीरें रेखा को इतनी ज्यादा पसंद आयी कि अगले 10 सालों तक जगदीश माली जी ही रेखा के लिए फोटोग्राफी किया करते रहे। जो तस्वीरें वो खींचा करते थे वो मैगजीन में छपने के लिए चुन ली जाती थी। 

Jagdish Mali

इसी दौरान ‘सिनेबीज़ मैगजीन’ में जगदीश माली को फोटो एडिटर की नौकरी मिल गयी। इसके बाद उन्होंने करीब 13 सालों तक अमिताभ बच्चन, माधुरी दीक्षित, रेखा, जीतेन्द्र और आमिर खान तक की तस्वीरें खींच कर सिनेबीज़ मैगजीन के लिए काम किया। बॉलीवुड इंडस्ट्री में उनका नाम चला करता था और उनके स्टूडियों के बाहर नए कलाकारों की अपना फोटो खींचवाने के लिए कतार लगा करती थी। 

बेहद कम समय में वो बॉलीवुड के टॉप फोटोग्राफर में गिने जाने लगे थे। सब कुछ ठीक चल रहा था। मगर एक दिन साल 2013 में एक ऐसी खबर आयी जिसने सबको चौंका कर रख दिया। हुआ यूं कि जगदीश माली को एक अभिनेत्री ने सड़क पर भीख मांगते हुए देखा। 

जनवरी 2013 में अभिनेत्री और बिग बॉस के एक सीजन में प्रतियोगी रह चुकी मिंक ब्रार गरीबों में कंबल बाटने के लिए वर्सोवा के एक फ़ूड कॉर्नर पर गयी थी। कतार में खड़े एक भिखारी को देखकर मिंक के पैरों तले जमीन खिसक गयी। उन्होंने देखा अर्धनग्न हालत में जो भिखारी इनके सामने था, वो और कोई नहीं बल्कि इंडस्ट्री के सीनियर फोटोग्राफर जगदीश माली थे। 

मिंक ब्रार ने सबसे पहले तो जगदीश जी को पहनने के लिए कपड़े दिए, उन्हें खाना खिलाया और इसके बाद जगदीश माली की बेटी अंतरा माली को फ़ोन करके उनके पिता के बारे में सारी बात बताई। मगर इस पर अंतरा माली ने उन्हें ये जवाब दिया कि वो अभी अपने बच्चे का ख्याल रख रही हूं और फिलहाल इस हालत में नहीं है कि अपने पिता को संभल सके। 

इस जवाब से अचंभित मिंक ब्रार ने थोड़ी देर और अंतरा माली के जवाब आने का इंतज़ार किया, मगर अंतरा माली की तरफ से कोई भी जवाब नहीं आया। एक बेटी के अपने पिता की मदद करने से इनकार करने के बाद मिंक ने उस शख्स को फ़ोन लगाया हमेशा लोगों की मदद करने के लिए हमेशा तैयार रहते है वो थे Salman Khan। 

मिंक ने सलमान को सारी बात बताई और फिर Salman Khan ने अपने कुछ लोगों को वहां भेजकर जगदीश को कार में बैठकर वापस उनके आराम नगर वाले घर में भेज दिया और साथ ही एक नर्स को भी वहां रखा गया जो जगदीश जी की देखभाल कर सकें। 

ये मामला अगले ही दिन बहुत बड़ा हो गया था। Jagdish Mali जी इंडस्ट्री के जाने-माने फोटोग्राफर थे और अभिनेत्री अंतरा माली के पिता भी, साथ ही इस मामले में मिंक के साथ Salman Khanभी इसमें जुड़ गए थे, तो समाचार तो बनना ही था।

Jagdish Mali

बात जैसे ही फैलने लगी तो इसके बाद अंतरा माली का जवाब आया, जिसमें उन्होंने कहा कि ‘मेरे पिता की हालत थोड़ी खराब है, उन्हें डायबिटिक है और जब भी इंसुलिन नहीं लेते है तो उनकी हालत ऐसी ही हो जाती है। वो हर रोज ऐसा नहीं करते मगर, 6 महीने में एक बार ऐसा होता है। अब वो मेरे साथ है और हम उनका ध्यान रख रहे है।’

इसके अलावा अंतरा माली ने यहां तक कह दिया कि ‘कुछ छोटे-मोटे लोग है जो मेरे पिता को बदनाम करके पब्लिकसिटी बटोरना चाहते है।’ इसके अलावा जब Salman Khan के मदद की बात आयी तो उन्होंने यह कह दिया कि ‘हमें किसी की भी मदद की जरुरत नहीं है, मैं अपने पिता को अच्छे से संभाल सकती हूं और अब वो मेरे साथ है।’

यह बात इंडस्ट्री में सबको पता लगने लगी थी। सब जानते थे कि Salman Khan ने भी उनकी मदद की थी। जब सलमान खान से मीडिया ने पूछते हुए बताया कि अंतरा माली ने कहा है कि उन्हें किसी की मदद की जरुरत नहीं है। इस पर आपका क्या कहना है? तो सलमान खान ने जवाब दिया कि ‘आपके पिता वर्सोवा में अर्धनग्न हालत में भिखारी की तरह नज़र आते है, उन्होंने खाना नहीं खाया है। अब बताओ ऐसे इंसान को अगर मदद की जरुरत नहीं है तो किसे है?’ 

सलमान खान ने ये भी बताया कि एक समय था जब वो और उनकी तरह कई अभिनेता जगदीश माली जी के स्टूडियों के बाहर खड़े होकर इंतज़ार किया करते थे कि कब वो हमारा पोर्टफोलियो शूट करेंगे। इसके बाद उसी साल मई 2013 में ही जगदीश माली साहब की मृत्यु हो गयी। उनकी मृत्यु का कारण ‘मल्टीपल ऑर्गन फैलियर’ बताया गया।

दोस्तों, इस तरह अपने माता-पिता को रास्ते पर छोड़ देना कोई कैसे कर सकता है? कृपया अपनी प्रतिक्रिया कमेंट बॉक्स में लिखकर जरूर बताइयेगा। 

दुनिया की कुछ ऐसी अजब गजब रोचक जानकारी जो शायद ही आपको पता होगी | Fact from around the world that you wont believe.

आखिर क्यों अभिनेता महमूद से डरा करते थे किशोर कुमार

अपनी ही शादी में बेहोश हो गए थे ऋषि कपूर और नीतू सिंह

चाय ना मिलने पर अभिनेता अमजद खान ने कर दी थी ऐसी हरकत

जब देवानंद को एक सीन में गाली देकर भाग गए थे किशोर कुमार

Leave a comment