Amitabh Bachchan और Shatrughan Sinha की हाथापाई

Amitabh Bachchan और शत्रुघ्न सिन्हा की वो हाथापाई 

बॉलीवुड में दिग्गज अभिनेताओं के बीच टकराव के किस्से कई है। इनमें से एक किस्सा Amitabh Bachchan और Shatrughan Sinha के बीच भी हुआ है। सुपरहिट फिल्मों में साथ काम करने ये दो महान कलाकार कुछ इस तरह से टकराएंगे ये शायद ही किसी ने सोचा नहीं होगा।

इनके इस झगड़े के कारण इन दोनों कलाकारों को किसी फिल्म में एक साथ देखना नहीं हुआ। तो चलिए आज हम आपको अमिताभ बच्चन और शत्रुघन के बीच हुई उस लड़ाई के बारे में बताते है जिसमें अमिताभ ने Shatrughan Sinha की पिटाई कर उन्हें खामोश कर दिया था।

bollywood-ke-kisse-shatrughan-sinha-शत्रुघनसिन्हा-with-amitabh-bachchan-fight-on-set-story- Amitabh Bachchan

साल 1979 में यश चोपड़ा के निर्देशन में एक फिल्म बनी थी जिसका नाम ‘काला पत्थर’ था और ये फिल्म उस समय ऑफ स्क्रीन और ऑन स्क्रीन दोनों ही जगहों में चर्चा में रही थी। इस फिल्म की कहानी कोयले की खदान में काम करने वाले मजदूरों पर थी, जो धनबाद से 20 किलोमीटर दूर ‘चासनाला’ में एक कोयला खदान में हुए हादसे का शिकार हुए थे। 

27 दिसंबर 1975 के दिन हुए इस हादसे में 370 से भी ज्यादा मजदूरों की जान चली गयी थी। ये हादसा खदान के अंदर बाढ़ का पानी भर जाने के कारण हुआ था। कहा जाता है कि खदान के ठीक ऊपर बने तालाब से करीब 5 करोड़ गैलन पानी खदान की छत तोड़ता हुआ अंदर आ गया था, जिसमें काम करने वाले लोग अंदर ही फंस गए। आनन-फानन में हुए बचाव कार्य में कुछ ही लोगों को बचाया गया, मगर अंदर फंसे रह जाने के कारण कई मजदूरों को अपनी जान गंवानी पड़ी। 

bollywood-ke-kisse-shatrughan-sinha-शत्रुघनसिन्हा-with-amitabh-bachchan-fight-on-set-story -

एक समय में फिल्म इंडस्ट्री में बहुत अच्छे दोस्तों के तौर पर पहचाने जाने वाले Shatrughan Sinha और Amitabh Bachchan के बीच इसी फिल्म की शूटिंग के दौरान खटास पड़ गयी थी। उस दौर में शत्रुघन सिन्हा नेगेटिव किरदार करके भी हीरो से ज्यादा तारीफें पाते थे।

कहा जाता है कि अमिताभ इनके फिल्म में होने से असुरक्षित महसूस किया करते थे, जिसके कारण उन्होंने कई फिल्मों में Shatrughan Sinha के रोल को कटवा कर छोटा भी कर दिए थे। एक दफा तो अमिताभ ने Shatrughan Sinha की जमकर पिटाई भी कर दी, जिसका खुलासा खुद शत्रुघन सिन्हा ने अपनी बायोग्राफी ‘एनीथिंग बट खामोश’ में किया है।

इस किताब के मुताबिक ‘काला पत्थर’ फिल्म के एक फाइट सीन में अमिताभ को शत्रु को पीटना था। शूटिंग शुरू हुई और फाइट सीन भी शुरू हो गया, मगर डायरेक्टर के कट बोले जाने के बावजूद अमिताभ बच्चन, Shatrughan Sinha को पीटते रहे और शत्रुघन को कुछ समझ नहीं आ रहा था।

bollywood-ke-kisse-shatrughan-sinha-शत्रुघनसिन्हा-with-amitabh-bachchan-fight-on-set-story

ये पीटने का सिलसिला तब तक जारी रहा जब तक शशि कपूर ने बीच में आकर दोनों को अलग-अलग नहीं किया। शत्रु ने अपनी बायोग्राफी में ये भी बताया है कि फिल्म ‘काला पत्थर’ की शूटिंग के दौरान सेट पर ना तो कभी उन्हें अमिताभ के बगल वाली कुर्सी ऑफर की गयी और ना ही अमिताभ का छाता उनसे शेयर किया गया।

महज इतना ही नहीं, ये दोनों अभिनेता एक ही होटल में ठहरा करते थे, मगर शूटिंग पर जाते या आते समय अमिताभ अकेले ही अपनी कार लेकर रवाना हो जाते थे। वे कभी शत्रु को अपने साथ चलने को नहीं कहते थे। Shatrughan Sinha के मुताबिक अमिताभ ऐसा इसीलिए किया करते थे क्यूंकि उस समय उनकी एक्टिंग की खूब तारीफें हुआ करती थी और इसी वजह से अमिताभ नहीं चाहते थे कि वे उनके साथ किसी फिल्म में काम करें। 

Amitabh Bachchan और Shatrughan Sinha की हाथापाई

बता दें कि Shatrughan Sinha ने अपनी बायोग्राफी में ये भी बताया है कि उनकी पत्नी पूनम के करवाचौथ का व्रत रखने को लेकर अमिताभ बच्चन की मां तेजी बच्चन ने उनकी तारीफ की थी। लेकिन अमिताभ ने इसका मजाक उड़ाया और कहा कि ‘बेचारी, इतने व्रत करने के बाद भी देखो आखिर उन्हें क्या मिला।’

शत्रु ने इस बात का जिक्र भी किया है कि Amitabh Bachchan की वजह से उन्हें कई फ़िल्में छोड़नी पड़ी थी और कई दफा उन्होंने साइनिंग अमाउंट भी वापस किया है। दोस्तों, क्या आपके मुताबिक़ आसमान की ऊचाइयों को छूने के लिए किसी के सिर पर पैर रखना ठीक है? कृपया अपनी राय कमेंट बॉक्स पर लिखकर जरूर बताइयेगा और जानकारी अच्छी लगे तो लाइक और शेयर जरूर कीजियेगा।

दुनिया की कुछ ऐसी अजब गजब रोचक जानकारी जो शायद ही आपको पता होगी | Fact from around the world that you wont believe.

जब नशे में ऋषि कपूर को पीटने निकले थे संजय दत्त

इस वजह से देव आनंद ने आत्महत्या करने का ले लिया था फैसला

आखिर क्यों धर्मेंद्र ने खूब तमाचे मारे थे निर्देशक सुभाष घई को

आखिरी दिनों में ठेले पर गया था इस बॉलीवुड अभिनेत्री विमी का शव

Leave a comment