Actor Mehmood से डरा करते थे Kishore Kumar आखिर क्यों

Actor Mehmood से डरा करते थे किशोर कुमार आखिर क्यों

साल 1968 की फिल्म ‘किस्मत’ में एक बाल कलाकार के रूप में काम की शुरुवात करने वाले Actor Mehmood ने इसके बाद भी कुछ फिल्मों में बाल कलाकार के तौर पर कुछ फिल्मों में काम किया। इसके बाद अभिनेता के तौर पर काम करने से पहले उन्होंने छोटे-मोटे खूब काम किये। इनमें निर्माता-निर्देशक पी एल संतोषी के लिए उनके ड्राइवर का काम, अंडे बेचने का काम और मीना कुमारी जी को टेबल टेनिस सिखाने का काम भी उन्होंने किया है। 

Actor Mehmood kishore kumar

मीना कुमारी जी को टेबल टेनिस सिखाने के दौरान उनकी बहन मधु से महमूद को प्यार हो गया और दोनों ने शादी कर ली। शादी करने और पिता बनने के बाद ज्यादा पैसे कमाने के लिए उन्होंने अभिनय करने का निश्चय किया। ‘दो बीघा जमीन’ और ‘प्यासा’ जैसी फिल्मों में छोटे-मोटे रोल करने के बाद साल 1958 की फिल्म ‘परवरिश’ उन्हें बड़ा ब्रेक मिला। इस फिल्म में उन्होंने अभिनेता राजकपूर के बड़े भाई का किरदार निभाया था। 

Actor Mehmood kishore kumar

इसके बाद ‘गुमनाम’, ‘प्यार किये जा’, ‘प्यार ही प्यार’, ‘ससुराल’, ‘लव इन टोक्यो’ और ‘जिद्दी’ जैसी हिट फ़िल्में महमूद साहब ने दी। कुछ फिल्मों में उन्होंने मुख्य भूमिका भी निभाई, मगर दर्शकों ने उन्हें एक कॉमेडियन के तौर पर ज्यादा पसंद किया। कॉमेडी में Actor Mehmood साहब के अलावा किसी को पसंद किया जाता तो वो थे Kishore Kumar साहब जो उनसे पहले ही कॉमेडी में महारत हासिल कर चुके थे।  

दुनिया का सबसे मीठा फल जो डाइबिटीज वालों के लिए है वरदान

लेखक मनमोहन मेलविले ने अपने एक लेख में Actor Mehmood और Kishore Kumar के बारे में एक दिलचस्प किस्सा बताया है। जिसमें बताया गया है कि जब किशोर कुमार अपने करियर के सुनहरे दौर से गुजर रहे थे तब महमूद ने उन्हें अपनी किसी फिल्म में भूमिका देने की गुजारिश की थी। लेकिन किशोर कुमारमहमूद की प्रतिभा से अच्छी तरह से वाकिब थे। उन्होंने कहा था कि ‘वो ऐसे किसी व्यक्ति को मौका कैसे दे सकते है, जो आगे चलकर उन्हें चुनौती दे सकता है।’ 

Actor Mehmood kishore kumar

इस पर महमूद ने बड़ा दिलचस्प जवाब देते हुए कहा था कि ‘एक दिन मैं भी बड़ा फिल्मकार बन जाऊंगा और आपको अपनी फिल्म में भूमिका दे दूंगा।’ Mehmood अपनी बात के पक्के निकले और आगे चलकर अपनी होम प्रोडक्शन फिल्म ‘पड़ोसन’ में किशोर कुमार को रोल दिया। इन दोनों महान कलाकारों की जुगलबंदी से यह फिल्म बॉलीवुड की सबसे बड़ी कॉमेडी फिल्म साबित हुई।

क्यों देवानंद को गाली देकर भाग गए थे Kishore Kumar

मशहूर वेबसाइट ‘लहरें’ के मुताबिक उस दौर में Actor Mehmood और Kishore Kumar ही ऐसे थे जो किसी से नहीं डरा करते थे। मगर इन दोनों को एक दूसरे से डर लगा करता था। Mehmood के मुताबिक किशोर कुमार एक ऐसे कलाकार थे जो कभी भी कुछ भी कर जाते थे। ठीक वैसे ही किशोर कुमार साहब के मुताबिक वो महमूद के सामने कुछ भी नहीं थे। यही कारण था कि किशोर कुमार, महमूद के साथ स्क्रीन शेयर करने से डरते थे। 

Actor Mehmood kishore kumar

ऐसा कहा जाता है कि इन दोनों कलाकारों के सामने तो बड़े-बड़े अभिनेताओं के भी पसीने छूट जाया करते थे और ये दोनों हर सीन को आसान बना दिया करते थे। फिल्म ‘पड़ोसन’ के अलावा ये दोनों ‘साधु और शैतान’ और ‘प्यार किये जा’ फिल्म में एक साथ नज़र आये थे। भले ही आज ये दोनों महान कलाकार अब इस दुनिया में नहीं है मगर ये दोनों आज भी दर्शकों के दिलों में जिंदा है। 

दोस्तों, आप मुताबिक Kishore Kumar और Actor Mehmood में से कौन सबसे अच्छे कॉमेडियन है, कृपया कमेंट बॉक्स में लिखकर जरूर बताइयेगा और जानकारी अच्छी लगी हो तो कृपया इसे लाइक और शेयर जरूर कीजिएगा।

दुनिया की कुछ ऐसी अजब गजब रोचक जानकारी जो शायद ही आपको पता होगी | Fact from around the world that you wont believe.

ये थी फिल्मफेयर अवार्ड ठुकराने वाली सबसे पहली अभिनेत्री

ये है दुनिया के सबसे अजीब और विचित्र रेस्टोरेंट

पैसे वाला पेड़, जिस पर है सिक्कों की भरमार

अभिनेत्री कुक्कू मोरे – क्योंआखिरी समय में सड़क से बटोरती थी खाना

Leave a comment