February 26, 2024

इस अभिनेत्री के घर Mohammad Rafi Sahab को करना पड़ता था रियाज़

बॉलीवुड के सबसे महान गायकों में शुमार Mohammad Rafi Sahab को आने वाली कई सदियों तक कोई चाहकर भी भुला नहीं सकता। ये वो आवाज़ है जिनके गाये हुए गीतों को सुनकर लोगों के दिलों को सुकून मिलता है। मगर क्या आप जानते है ये आवाज़ लोगों तक पहुंचाने के लिए अपने शुरुवाती दिनों में रियाज़ करने के लिए उन्हें तकलीफों से गुजरना पड़ता था। चलिए हम आपको ये किस्सा बताते है।

Mohammad Rafi Sahab

Mohammad Rafi Sahab

मशहूर गायक मोहम्मद रफ़ी साहब अपने शुरुवाती दिनों में हर सुबह रियाज़ के लिए बांद्रा से मरीन ड्राइव जाना पड़ता था। रफ़ी साहब को एक ही रात में प्रसिद्धि नहीं मिली थी। उनकी आवाज़ को एक पहचान देने के लिए उन्हें कई बार मुश्किलों का सामना करना पड़ा था। 

Mohammad Rafi

‘ऑल इंडिया रेडियो अनाउंसर’ किशन शर्मा ने ‘दास्तान-ए-रफ़ी’ नामक डाक्यूमेंट्री फिल्म में ये बताया है कि Mohammad Rafi Sahab उस समय बांद्रा में रहा करते थे और हर सुबह 4.30 बजे मरीन ड्राइव जाने के लिए निकल पड़ते थे, ताकि वे शान्ति से अपना रियाज़ कर सके। रफ़ी साहब को ये नहीं पता था कि जहां वो रियाज़ करते है उसके आस-पास ही प्रसिद्द अभिनेत्री सुरैया रहा करती है।

जब सनी देओल के मुंह पर जानबूझ कर थूका था अनिल कपूर ने

Mohammad Rafi

सुरैया भी रफ़ी साहब के रियाज़ के समय उनकी आवाज़ सुना करती थी और उन्हें ये नहीं पता था कि रियाज़ करने वाला ये गायक Mohammad Rafi Sahab है। एक दिन पूछताछ करने पर सुरैया को ये पता चल गया कि वो मधुर आवाज़ वाला गायक कोई और नहीं बल्कि खुद मोहम्मद रफ़ी है।

Mohammad Rafi

एक दिन सुरैया ने रफ़ी साहब को ये पूछ ही लिया कि वो मरीन ड्राइव तक रियाज़ के लिए क्यों आते है? इस पर बड़ी ईमानदारी से जवाब देते हुए रफ़ी साहब ने कहा कि जहां वो रहते है वो काफी भीड़भाड़ वाला इलाका है और उनकी सुबह की रियाज़ दूसरों को सोने नहीं देती। इसी वजह से उन्होंने समुद्र किनारे खुले आसमान के नीचे रियाज़ करने का फैसला किया था।

Mohammad Rafi

सुरैया, जो Mohammad Rafi Sahab के चाहने वालों में से एक थी, उन्होंने रफ़ी साहब को अपने घर पर अभ्यास करने के लिए कहा। इसके बाद रफ़ी साहब की हर सुबह के रियाज़ का सिलसिला सुरैया के घर पर अगले कई सालों तक चलता रहा, जब तक कि उन्होंने खुद का एक बड़ा घर नहीं ले लिया।

विनोद खन्ना – जब पिता ने सर पर बन्दूक तानकर फिल्मों में काम ना करने की दी थी धमकी

Mohammad Rafi Sahab जैसे महान गायक ने अपना दर्जा खुद इतना बढ़ा दिया है, जो शायद आज के समय के गायक हासिल नहीं कर सकते है। मोहम्मद रफ़ी साहब ने अपने चाहने वालों के लिए एक नायाब तोहफा अपनी आवाज़ के जरिये दिया है, जो सदियों तक लोग सुनते रहेंगे।

दोस्तों, क्या आप भी रफ़ी साहब और उनकी आवाज़ के दीवाने है? कृपया कमेंट बॉक्स में लिखकर जरूर बताइयेगा और जानकारी अच्छी लगे तो लाइक और शेयर जरूर कीजियेगा।

दुनिया की कुछ ऐसी अजब गजब रोचक जानकारी जो शायद ही आपको पता होगी | Fact from around the world that you wont believe.

अनिल कपूर को हीरो बनने के लिए लेने पड़े थे पैसे उधार, इन दोनों कलाकारों ने की थी मदद

जब जया बच्चन को डॉक्टरों ने अमिताभ से आखिरी बार मिल लेने को कहा

धर्मेंद्र की इस गलती से अमिताभ बच्चन की चली जाती जान

अमिताभ की वजह से विनोद खन्ना के साथ हुआ था ये हादसा

Leave a Reply