June 25, 2024

1 बॉल में बनाये 286 रन, आखिर कैसे हुआ Cricket में ये कारनामा

Cricket ऐसा खेल है, जिसमें कुछ भी हो सकता है। इस खेल में ऐसे कई कारनामे हो चुके हैं, जिस पर विश्वास कर पाना बहुत मुश्किल हो जाता है। वैसे तो किसी से अगर पुछा जाय कि एक बॉल में ज्यादा से ज्यादा कितने रन बन सकते हैं, तो अधिकतर लोगों का जवाब 7 रन होगा। मगर Cricket के इतिहास में एक बॉल पर 286 रन भी बन चुके हैं। विश्वास नहीं होता ना, चलिए जानते है क्या है अचंभित करने वाला किस्सा ?

cricket

Cricket – ऑस्ट्रेलिया में हुआ था कारनामा

15 जनवरी 1894 में लंदन में ‘पाल-माल गजट’ नामक एक अखबार में छपी एक रिपोर्ट में इस रिकॉर्ड के बारे में बताया गया था कि ऑस्ट्रेलिया में डोमेस्टिक Cricket मैच के दौरान विक्टोरिया और स्क्रैच XI की टीम के बीच एक मैच खेला गया था। जिसमें एक बॉल पर 286 रन बने थे।

cricket

मैच के दौरान विक्टोरियन बैट्समैन ने मैच की पहली बॉल पर एक जोरदार शॉट लगाया, और बॉल पेड़ पर जाकर अटक गई। इसके बाद बैट्समैन के रन दौड़ने का सिलसिला शुरू हुआ।

cricket

जब तक बॉल पेड़ पर रही, तब तक बैट्समैन रन दौड़ते रहे और दौड़ते दौड़ते ही उन्होंने 286 रन ले लिए। बैट्समैन को लगातार रन दौड़ते देख अपोजिट टीम के मेंबर्स ने उन्हें ऐसा करने से रोकने के लिए अंपायर से अपील भी की लेकिन कुछ फायदा नहीं हुआ।

cricket

ऐसे रुका बैट्समैन के दौड़ने का सिलसिला

इस तरह बैट्समैन को रन बनाने के लिए दौड़ता देख अंपायर्स ने बॉल वापस लाने के लिए पेड़ को काटने तक बोल दिया। लेकिन ऐसा करना ना तो आसान था और ना ही इतनी जल्दी ऐसा किया जा सकता था। अंत में बॉल को पेड़ से निकालने के लिए बेहद अनोखा तरीका अपनाया गया। पेड़ पर अटकी बॉल को बंदूक से गोली मारकर निकाला गया।

cricket

‘पाल-माल गजट’ में छपी रिपोर्ट के मुताबिक 286 रन दौड़ने के दौरान बैट्समैन ने करीब छह किलोमीटर दौड़ लगाई थी। चूँकि उस समय एक बॉल पर मैक्सिमम रन दौड़ने की लिमिट तय नहीं थी। जिसका बैट्समैन ने भरपूर फायदा उठाया था और ये कारनामा इतिहास में दर्ज हो गया।

अगर ये जानकारी आपको अच्छी लगी हो तो कृपया इसे लाइक और सब्सक्राइब करके जरूर कीजियेगा|

दुनिया की कुछ ऐसी अजब गजब रोचक जानकारी जो शायद ही आपको पता होगी | Fact from around the world that you wont believe.

जब जया बच्चन को डॉक्टरों ने अमिताभ से आखिरी बार मिल लेने को कहा

धर्मेंद्र की इस गलती से अमिताभ बच्चन की चली जाती जान

अमिताभ की वजह से विनोद खन्ना के साथ हुआ था ये हादसा

इस अभिनेता के कारण सदी के महानायक बन पाए अमिताभ बच्चन, ऐसे की थी मदद

क्या सरकार जिम्मेदार थी राज कपूर की मौत के पीछे, जाने कैसे हुई बॉलीवुड के शोमैन की मृत्यु

Leave a Reply