June 2, 2023

अमजद खान नहीं, ये एक्टर करने वाले थे Film Sholay Me Gabbar Ka Kirdaar

हिंदी फिल्म इंडस्ट्री के अब तक के इस सफर में निर्माता-निर्देशक रमेश सिप्पी की फिल्म ‘शोले’ को मील का पत्थर मानी जाती है। ये वो फिल्म थी जिसे नायक और नायिकाओं की वजह से नहीं, बल्कि खलनायक की वजह से याद रखा जाता है। Film Sholay Me Gabbar Ka Kirdaar सारी दुनिया आने वाले कई सालों तक याद रखेगी। फिल्म ने उस जमाने में Industry के सारे Record तोड़ दिए थे।

Film Sholay Me Gabbar

फिल्म ‘Sholay’ के उस मशहूर खलनायक का नाम था ‘गब्बर’, जिसका किरदार अमजद खान ने बखूबी निभाया था। मगर, बहुत कम लोग ये जानते है कि गब्बर के इस किरदार के लिए अमजद खान, रमेश सिप्पी की पहली पसंद नहीं थे। इस किरदार के लिए रमेश सिप्पी को पहला नाम डैनी डेन्जोंगपा का ही सूझ रहा था। 

Film Sholay Me Gabbar

कई सफल फ़िल्में देने वाले डैनी को सबसे पहले गब्बर सिंह का ये रोल Offer किया गया था और डैनी ने इस फिल्म को साइन भी कर लिया था। मगर, बाद में उन्होंने इस किरदार का अभिनय करने के लिए मना कर दिया। इसके पीछे की वजह डैनी की उस समय व्यस्तता थी। एक इंटरव्यू के दौरान डैनी ने बताया था कि जिस समय रमेश सिप्पी ने उन्हें गब्बर के किरदार का ऑफर दिया था, उसके पहले ही उन्होंने फिल्म ‘धर्मात्मा’ के लिए फ़िरोज़ खान को हां कर दी थी।

Film Sholay Me Gabbar

असल में फिल्म ‘धर्मात्मा’ की शूटिंग के कुछ सीन Afghanistan में फिल्माएं जाने थे, जिसके लिए फ़िरोज़ खान ने वहां शूटिंग करने की परमिशन भी ले रखी थी। इसी वजह से शूटिंग टाली नहीं जा सकती थी। यही वजह थी कि डैनी ने फिल्म Sholay के गब्बर के किरदार के लिए ना कह दिया था। 
Film Sholay Me Gabbar

इसके बाद गब्बर का ये किरदार अमजद खान की झोली में आ गिरा और अमजद खान ने इस किरदार को सिल्वर स्क्रीन पर बखूबी निभाया भी है, जो आने वाली कई पीढ़ी तक याद रखा जाएगा।

दोस्तों, अगर आपको हमारी यह जानकारी अच्छी लगी हो तो कृपया इसे लाइक और शेयर जरूर कीजियेगा और कमेंट बॉक्स में लिखकर बताइयेगा कि अगर गब्बर का किरदार अमजद खान की जगह डैनी ने किया होता तो क्या फिल्म ‘शोले’ को वो सफलता मिल पाती जो उसने हासिल की है?

दुनिया की कुछ ऐसी अजब गजब रोचक जानकारी जो शायद ही आपको पता होगी |  Fact from around the world that you wont believe.

Leave a Reply