June 25, 2024

जब REGAL CINEMA से भाग खड़े हुए थे Rajesh Khanna

दिल्ली के REGAL CINEMA का पर्दा भले ही हमेशा के लिए गिर गया है। ये वो हॉल था, जिसने अपने साथ कई दिलचस्प यादें समेटे हुई थी। कई लोग यहां ये भी दावा करते है कि वो हिंदी सिनेमा के शोमैन राज कपूर से कई दफा मिल चुके है और ये सच भी हो सकता है क्यूंकि राज कपूर साहब की करीब-करीब हर एक फिल्म का प्रीमियर इसी सिनेमा घर में होता था।

Rajesh Khanna

Rajesh Khanna

महज कपूर खानदान ही नहीं बल्कि ये जगह कई बड़े सितारों की भी पसंदीदा जगह होती थी। धर्मेंद्र और मीना कुमारी की फिल्म ‘फूल और पत्थर’ ने इसी सिनेमा घर में सिल्वर जुबली मनाई थी।

ये बात 1969 की है जब Rajesh Khanna की ‘आराधना’ फिल्म रिलीज़ हो चुकी थी। दिल्ली में राजेश खन्ना ने इस फिल्म के लिए एक शो रखा था, ताकि उनके कुछ दोस्तों को ये फिल्म दिखाई जा सके। मगर Rajesh Khanna ने अपनी ‘आराधना’ फिल्म के लिए रीगल सिनेमा हॉल की बजाय रिवोली सिनेमा हॉल में ये शो रखा था।

इस वजह से देव आनंद ने आत्महत्या करने का ले लिया था फैसला

जब राजेश खन्ना इस शो के लिए दिल्ली आये तो वो रीगल सिनेमा हॉल पर जाने वाले रास्ते से गुजर रहे थे। रीगल सिनेमा हाल आते ही राजेश खन्ना के ड्राइवर ने गाड़ी थोड़ी सी धीमी कर दी। रीगल सिनेमा के बाहर जमा भीड़ को देखते ही राजेश खन्ना के ड्राइवर ने गाड़ी रोक दी और राजेश खन्ना को उतरने के लिए कह दिया।

Rajesh Khanna - Regal Cinema

जैसे ही Rajesh Khanna अपनी कार से बाहर आये तो उन्हें गलत जगह आने का आभास हो गया। लोगों को ये पता चला कि उनका चाहता सितारा यहां आ चूका है, तो सारी भीड़ उनकी तरफ अचानक बढ़ने लगी। लोग अपने चाहते सितारें को देखने के लिए टूट पड़े। भीड़ को अपनी तरफ आता देख राजेश खन्ना तुरंत अपनी कार में बैठे और सीधे रिवोली सिनेमा हॉल जाकर ही रुके।

Rajesh Khanna

Rajesh Khanna सही मायनो में भारतीय फिल्म उद्योग के पहले सुपरस्टार थे। उनके बालों का स्टाइल हो या कोलर वाली शर्ट पहनने का तरीका हो या पलकों को हल्के से झुकाकर टेढ़ी निगाहों से तीर छोड़ने की अदा। इन्होंने सिनेमा प्रेमियों की पूरी एक पीढ़ी को संबोधित किया है।

जब उर्मिला मातोंडकर को थप्पड़ मारा रामगोपाल वर्मा की पत्नी ने

Rajesh Khanna पर आधारित किताब ‘द अनटोल्ड स्टोरी ऑफ़ इंडिआस फर्स्ट सुपर स्टार’ लिखने वाले यासिर उस्मान बताते है –
“बंगाल की एक बुजुर्ग महिला थी। उनसे मैंने पुछा कि राजेश खन्ना क्या थे आपके लिए? उन्होंने कहा कि आप नहीं समझेंगे। जब हम उनकी फ़िल्में देखने जाते थे तो हमारी और उनकी बाकायदा डेट हुआ करती थी। हम मेकअप करके, ब्यूटी पार्लर जाकर, अच्छे कपड़े पहनकर जाते थे और हमें लगता था कि वो जो परदे की तरफ से पलकें झपका रहे है या सिर झटक रहे है या मुस्करा रहे है, वो सिर्फ हमारे लिए कर रहे है। उन्होंने कहा कि हॉल में बैठी हर एक लड़की को ऐसा महसूस होता था।”
Rajesh Khanna

सिर्फ इतना ही नहीं इसके अलावा ये भी कहा जाता है कि राजेश खन्ना की सफ़ेद रंग की गाड़ी लड़कियों की लिपस्टिक के रंग से गुलाबी हो जाया करती थी और उनकी गाड़ी की धुल से लड़कियां अपनी मांग भरा करती थी। ऐसा स्टारडम शायद ही कभी अमिताभ बच्चन या शाहरुख खान के लिए देखने मिला होगा जैसा राजेश खन्ना ने अपने लिए देखा था।

Rajesh Khanna

दोस्तों, क्या आप भी Rajesh Khanna को अब तक का सबसे बड़ा सुपरस्टार मानते है? कृपया अपनी राय कमेंट बॉक्स में लिखकर जरूर दीजियेगा और जानकारी अच्छी लगी हो तो कृपया इसे लाइक और शेयर जरूर कीजियेगा।

दुनिया की कुछ ऐसी अजब गजब रोचक जानकारी जो शायद ही आपको पता होगी | Fact from around the world that you wont believe.

Leave a Reply