March 1, 2024

क्या बच्चे की चाह में Dilip Kumar Sahab से हो गयी थी ये गलती

सिनेमा जगत में बॉलीवुड अभिनेता Dilip Kumar Sahab को ट्रेजेडी किंग के नाम से जाना जाता है। अपने शानदार करियर में दिलीप कुमार का कई अभिनेत्रियों के साथ में लव अफेयर रहे है। अभिनेत्री कामिनी कौशल से लेकर मधुबाला तक, ये दिलीप कुमार साहब की वो अभिनेत्रियां है जिनके साथ इन्होंने रील और रियल लाइफ में जबरदस्त रोमांस किया था।

इनमें से मधुबाला के साथ तो Dilip Kumar की शादी भी होने वाली थी, मगर ये हो ना सका। मधुबाला के साथ रिश्ते टूटने के बाद दिलीप कुमार ने अपने से 22 साल छोटी अदाकारा सायरा बानू से साल 1966 में शादी कर ली।

Dilip Kumar Sahab

शादी के चार दशक बाद भी Dilip Kumar और शायरा बानू की अपनी कोई संतान नहीं है। कुछ लोगों का ये कहना है कि दिलीपकुमार ने संतान की चाहत में साल 1980 में आसमा नामक हैदराबादी लड़की से शादी कर ली थी।

Dilip Kumar Sahab

आसमा से शादी करने के बाद दिलीप कुमार शायरा बानू से अलग रह रहे थे। मगर यह रिश्ता भी ज्यादा दिनों तक नहीं चला। साल 1982 में आसमा की आदतों से परेशान होकर Dilip Kumar ने उन्हें तलाक दे दिया और फिर एक बार शायरा बानू के साथ रहने लगे।

dilip kumar

दिलीप कुमार ने अपनी ऑटोबायोग्राफी ‘वजूद और परछाईं’ में इन बातों का खंडन करते हुए कहा है कि उन्होंने औलाद की चाहत में आसमा से शादी नहीं की थी।

dilip kumar

‘वजूद और परछाईं’ में दिलीप कुमार ने लिखा है कि “सच्चाई ये है कि 1972 में सायरा पहली बार प्रेगनेंट हुई थी, 8 महीने की प्रेगनेंसी के बाद सायरा को ब्लडप्रेशर की शिकायत हुई और इस दौरान पूरी तरह विकसित हो चुके बच्चे को बचाने के लिए ऑपरेशन संभव नहीं था, लिहाजा दम घुटने से बच्चे की मौत हो गयी और इसके बाद सायरा कभी प्रेगनेंट नहीं हुई।”

dilip kumar

Dilip Kumar साहब ने इसे अल्लाह की मर्जी माना और जीवन में आगे बढ़ते गए। लंबी बीमारी के बाद दिलीप कुमार साहब ने 7 जुलाई 2021 को 98 वर्ष की आयु में सुबह 7:30 बजे मुंबई के हिंदुजा अस्पताल में अपनी आखिरी साँसें ली| वह टेस्टिकुलर कैंसर और फुफ्फुस बहाव के अलावा कई उम्र से संबंधित बिमारियों से पीड़ित थे|

दोस्तों, अगर आपको हमारी यह जानकारी ‘इस वजह से दिलीप कुमार कभी नहीं बन पाए पिता’ अच्छी लगी हो तो कृपया इसे लाइक और शेयर जरूर कीजियेगा और कमेंट बॉक्स में इसके बारे में अपनी प्रतिक्रिया जरूर दीजियेगा।

क्या बच्चे की चाह में Dilip Kumar Sahab से हो गयी थी ये गलती – Tweet This

दुनिया की कुछ ऐसी अजब गजब रोचक जानकारी जो शायद ही आपको पता होगी | Fact from around the world that you wont believe.

Leave a Reply