May 5, 2024

आखिर कहां है और क्या कर रहे है Indian Idol के ये विनर

सोनी एंटरटेनमेंट पर आने वाले Indian Idol शो के 13 सीजन ख़त्म हो चुके है, जाहिर सी बात है कि इन 13 सीजनों में इस शो के जरिये 13 विजेता मिल चुके है। मगर ये सारे विजेता शो ख़त्म होने के कुछ समय बाद तक ही चर्चा में रहते है, उसके बाद इनका कोई अता-पता नहीं रहता। तो चलिए आज हम आपको इन सभी विजेताओं के बारे में बताते है कि आखिर ये लोग है कहां और क्या कर रहे है?

Indian Idol
Abhijeet Sawant – अभिजीत सावंत (2005)

साल 2005 के समय में टेलीविज़न पर कुछ ख़ास रियलिटी शोज नहीं आते थे। उस समय Indian Idol काफी मशहूर हुआ था। शो के पहले सीजन के विजेता थे अभिजीत सावंत, जिन्हें 1 करोड़ रुपये, सोनी चैनल के साथ उनका म्यूजिक एल्बम का कॉन्ट्रैक्ट और एक होंडा सिटी कार इनाम में मिली थी। इसके बाद उनके आप का अभिजीत और जुनून नाम से एल्बम आये।

Indian Idol

Indian Idol के बाद उन्होंने एशियन आइडल में भाग लिया, जहां वो तीसरे नंबर पर आये। ‘जो जीता वही सिकंदर’, ‘नच बलिये’ और ‘कॉमेडी सर्कस के तानसेन’ में भी नज़र आये। फिल्म आशिक बनाया आपने में ‘मरजावां’ गीत भी गाया। इंडियन आइडल का 5 सीजन भी होस्ट किया। फिल्म ‘लॉटरी’ से एक्टिंग करियर में डेब्यू किया। फिर आखिरी बार वो दिसंबर 2019 में रिलीज़ हुए ‘बेबी’ नामक एल्बम नज़र आये।

क्या सरकार जिम्मेदार थी राज कपूर की मौत के पीछे

Indian Idol
Sandeep Acharya – संदीप आचार्य (2006)

राजस्थान, बीकानेर के रहिवाशी संदीप आचार्य ने Indian Idol का दूसरा सीजन जीता था। संदीप को एक करोड़ रुपये, एक मारुती कार और एक म्यूजिक एल्बम का कॉन्ट्रेक्ट इनाम में मिला था। उनका पहला एल्बम ‘मेरे साथ सारा जहां’ रिलीज़ हुआ था। ‘9X’ चैनल पर एक म्यूजिक शो ‘फोर टू का वन’ में उन्होंने भाग लिया।

सोनी चैनल के शो ‘कैसा ये प्यार’ में वो नज़र आये। संदीप ने भारत के बाहर भी कई स्टेज शोज और टूर्स किये। 15 दिसंबर 2013 के दिन जॉंडिस होने की वजह से संदीप आचार्य की मेदांता अस्पताल में मौत हो गयी।

Indian Idol
Prashant Tamang – प्रशांत तमंग (2007)

पश्चिम बंगाल में दार्जिलिंग के प्रशांत तमंग इंडियन आइडल के तीसरे सीजन के विजेता रहे है। प्रशांत को भी एक करोड़ रुपये, सोनी चैनल के साथ एक म्यूजिक एल्बम और एक कर इनाम में मिली थी। प्रशांत ने नेपाली फिल्मों और नार्थ ईस्ट की फिल्मों के लिए गाने गाये है। सिर्फ गायकी ही नहीं प्रशांत ने एक्टिंग में हाथ आजमाए है। इन्होंने ‘गोरखा पल्टन’, ‘अंगालो ये माया को’ और ‘कीना माया का’ नामक फिल्मों में काम है। आखिरी बार वो नेपाली भाषा की फिल्म ‘परदेसी’ में भी नज़र आये थे।

Indian Idol
Saurabhi Deb Barma – सौरभी देब बर्मा (2008)

इंडियन आइडल की चौथी और पहली विजेता थी सौरभी। एक करोड़ रूपये और एक कार के साथ एल्बम का कॉन्ट्रेक्ट इन्हें भी मिला था। इनका म्यूजिक एल्बम ‘मेहरबां’ भी रिलीज़ हुआ था। शो जीतने के बाद सौरभी ने भारत के अलावा नेपाल, इंग्लैंड, कुवैत, बांग्लादेश में कई स्टेज शोज किये और साल 2018 में उन्होंने कपिल थापा के साथ शादी कर ली।

कपिल वो है जो सौरभी के साथ इंडियन आइडल के चौथे सीजन में थे। सौरभी के नाम एक ‘गिनिस वर्ल्ड रिकॉर्ड’ भी है। न्यूज़ीलैंड के रेबेका राइट नामक व्यक्ति के 3 मिनिट 53 सेकंड के उल्टा लटककर गाना गाने के रिकॉर्ड को सौरभी ने 4 मिनिट 30 सेकंड तक उल्टा लटककर गाते हुए तोड़ा है। सौरभी का ‘यूट्यूब’ चैनल भी है जिसमें वो सेलेब्स से बातचीत करती हुई नज़र आती है।

Indian Idol
Shreeram Chandra – श्रीराम चंद्र (2010)

पांचवें सीजन के विजेता थे श्रीराम चंद्र। इन्हें इनाम में 50 लाख रुपये, एक कार और के म्यूजिक एल्बम का कॉन्ट्रेक्ट मिला था। इनका ‘रहनुमा’ नामक एल्बम भी रिलीज़ हुआ। ‘मेरे ब्रदर की दुल्हन’, ‘खिलाड़ी 786’, ‘ये जवानी है दीवानी’, ‘रेस 3’, ‘छिछोरे’, तेलगु फिल्म ‘ओह बेबी’ नामक फिल्मों के लिए ये गाने गा चुके है। इनका ‘बलमा’ गीत सुपरहिट रहा।

श्रीराम ने हिंदी, तमिल, तेलगु, मराठी और गुजराती समेत सात भाषाओँ में करीब 200 से भी ज्यादा गाने गाये है। इसके अलावा उन्होंने तेलगु फिल्मों में भी एक्टिंग की है।

Indian Idol
Vipul Mehata – विपुल मेहता (2011)

विपुल ने इंडियन आइडल का छठवां सीजन जीता था। विपुल को भी 50 लाख रूपये, एक कार और एक म्यूजिक एल्बम का कॉन्ट्रेक्ट मिला था। साल 2015 में आयी फिल्म ‘वेडिंग पुलाव’ में विपुल ने एक गाना गाया है। इसके अलावा इनके कई एल्बम आ चुके है। साल 2019 के ‘आईफा अवार्ड्स’ से विपुल परफॉर्म कर चुके है। फिलहाल वो फिल्म इंडस्ट्री से दूर है और स्टेज शोज कर रहे है।

Indian Idol
Anjana Padmanabhan – अंजना पद्मनाभन (2013)

इंडियन आइडल के ये सीजन बदलाव करके बच्चों के लिए सिंगिंग टैलेंट शो में तब्दील किया गया था। इस शो में 14 साल तक के बच्चे भाग ले सकते थे। अंजना ने 10 साल की उम्र में इंडियन आइडल जूनियर का खिताब जीत लिया था। इसके अलावा अंजना ने तमिल भाषा के शो राइजिंग स्टार में भी भाग लिया था।

इन्होंने कई इंटरनेशनल शोज भी किये है। पढाई के साथ-साथ तमिल और कन्नड़ फिल्मों के लिए अंजना ने कई गाने भी गाये है। इसके अलावा हिंदी और कोंकणी भाषा में ये गाने गा चुकी है। अंजना ने ‘ग्रैमी अवार्ड’ के विजेता रहे संगीतकार रिकी केज के साथ भी काम किया है।

Indian Idol
Ananya Sritam Nanda – अनन्या श्रीतम नंदा (2015)

इंडियन आइडल जूनियर की दूसरे सीजन की विजेता रही अनन्या श्रीतम नंदा। इन्हें ‘यूनिवर्सल म्यूजिक इंडिया’ की तरफ से 2 साल का कॉन्ट्रेक्ट इनाम में मिला था। इसके बाद इन्होंने कलर्स के म्यूजिक टेलेंट शो ‘राइजिंग स्टार’ में भी भाग लिया था। इसके अलावा अनन्या एमएस धोनी : द अनटोल्ड स्टोरी फिल्म के लिए ‘पढ़ोगे-लिखोगे’ गाना भी गा चुकी है और उड़िया फिल्मों के भी इन्होंने कई गाने गाये है।

Indian Idol

L.V. Revant – एल.वी. रेवंत (2017)

विशाखापत्तनम में रहने वाले एल.वी. रेवंत का पूरा नाम लोल्ला वैंकट रेवंत है और ये इंडियन आइडल के 9 वें सीजन के विजेता रहे है। इन्होंने पहले भी साउथ इंडियन फिल्मों के लिए गाने गाये है। निर्देशक एसएस राजामौली की फिल्म ‘बाहुबली : द बिगनिंग’ का ‘मनोहारी’ इन्होंने गाया है। मशहूर तेलगु फिल्म ‘अर्जुन रेड्डी’ के लिए दो गाने गाये है। विजय देवरकोंडा की फिल्म ‘वर्ल्ड फेमस लवर’ के लिए भी गाना गा चुके है। साउथ इंडियन इंडस्ट्री में ये अब काफी मशहूर है।

Indian Idol
Salman Ali – सलमान अली (2018)

इंडियन आइडल के 10 वें सीजन के विजेता सलमान अली रहे थे। इन्हें इनाम में 25 लाख रुपये, एक कार और विनर की ट्रॉफी मिली थी। बता दें की इसके पहले सलमान अली ने साल 2011 में ‘सारेगामापा लिटिल चैंप्स’ में भी भाग लिया था। इंडियन आइडल जीतने के बाद सलमान ने ‘सुपरस्टार सिंगर’ में भी भाग लिया था। सलमान ने सूरज पंचोली की फिल्म ‘सैटेलाइट शंकर’ के लिए ‘जय है’ और सलमान खान की फिल्म ‘दबंग 3’ के लिए ‘आवारा’ ये गीत भी गाये है।

Indian Idol
Sunny Malik (Sunny Hindustani) – सनी मलिक उर्फ़ सनी हिंदुस्तानी (2019)

इंडियन आइडल के 11 वें सीजन के विजेता सनी मलिक, जिन्हें सारी दुनिया अब सनी हिंदुस्तानी के नाम से जानती है। पंजाब के भटिंडा के रहने वाले सनी शो में आने से पहले बूट पॉलिस किया करते थे। उधार लेकर इन्होंने इंडियन आइडल में ऑडिशन दिया।

Indian Idol

विजेता के तौर पर सनी को 25 लाख रुपये और ट्रॉफी के अलावा ‘टी-सीरीज’ की अगली फिल्म में गाने का कॉन्ट्रेक्ट भी मिला है। सनी हिंदुस्तानी ने इंडियन आइडल जीतने के पहले ही शो के दौरान ही दो गाने हिमेश रेशमिया के लिए, किशोर कुमार के बेटे अमित कुमार की म्यूजिक कंपनी के लिए और कंगना रनौत की फिल्म ‘पंगा’ के लिए ये गाने गा चुके है।

Indian Idol

Pawandeep Rajan – पवनदीप राजन

पवनदीप को संगीत विरासत में मिला है। उनके पिता सुरेश राजन और ताऊ सतीश राजन ने बचपन से ही उन्हें संगीत की तालीम दी। उनके दादा रति राजन भी अपने समय के प्रसिद्ध लोकगायक थे। उनके पिता कुमाऊं के मशहूर सिंगर हैं। वहीं, उनकी नानी भी लोक गायिका थीं। इसके अलावा उनकी बहन ज्योतिदीप भी एक सिंगर हैं।

साल 2021 में इंडियन आइडल की ट्रॉफी अपने नाम करने से पहले पवनदीप ने साल 2015 में ‘द वॉयस’ नाम के रियलिटी शो में भी हिस्सा लिया था। इस शो में न सिर्फ उन्होंने जजों का दिल जीता बल्कि इसके विनर भी बने।

पवनदीप विदेशों में कई लाइव परफॉर्मेंस दे चुके हैं। यंग एज में इतने सारे शोज करने के लिए उन्हें यूथ एम्बेसडर ऑफ उत्तराखंड के खिताब से भी नवाजा जा चुका है। रिपोर्ट्स की माने तो वह 13 देशों और 14 राज्यों में 1200 से ज्यादा शोज कर चुके हैं।

Indian Idol

Rishi Singh – ऋषि सिंह

उत्तर प्रदेश के अयोध्या जिले में रहने वाले ऋषि सिंह ने शो की ट्रॉफी जीतकर पूरे देश का हर गौरव से ऊंचा किया है। ऋषि ने अपनी मेहनत और लगन के दम पर यह मुकाम हासिल किया है। अपने इस सपने को पूरा करने में उन्हें कई सारी मुश्किलों का सामना करना पड़ा लेकिन उन्होंने हार नहीं मानी और ‘इंडियन आइडल 13’ का खिताब अपने नाम करवाया|

इंडियन आइडल 13 का खिताब जीतने के बाद ऋषि वर्ल्ड टूर पर जाने की तैयारी कर रहे है, जिसमें उनके साथ टॉप छह कंटेस्टेंट्स भी शामिल हो सकते है। करीब सात से आठ महीने के इस टूर के बाद ऋषि का सपना है कि वह विदेश में म्यूजिक की पढ़ाई करें। म्यूजिक वर्ल्ड में अपने ज्ञान का विस्तार करने के लिए उन्होंने इंटरनेशनल म्यूजिक सीखने की योजना बनाई है।

दोस्तों, आपके मुताबिक इन सभी विजेताओं में से वो कौन सा विजेता है जो आपको सबसे ज्यादा पसंद है कृपया अपना जवाब कमेंट बॉक्स में लिखकर जरूर बताइयेगा। और जानकारी अच्छी लगी हो तो कृपया इसे लाइक और शेयर जरूर कीजियेगा।

दुनिया की कुछ ऐसी अजब गजब रोचक जानकारी जो शायद ही आपको पता होगी | Fact from around the world that you wont believe.

Leave a Reply