June 25, 2024

Gavigangadhar Mandir – बैंगलोर का प्रमुख पर्यटन स्थल

बैंगलोर भारत का एक महत्वपूर्ण शहर है जो आधुनिकता और परंपरा का मेल है। यहां बहुत सारी प्राचीन मंदिरों में से एक है, जो गवीगंगाधर मंदिर ( Gavigangadhar Mandir ) के नाम से प्रसिद्ध है। यह मंदिर बैंगलोर के केंद्रीय हिस्से में स्थित है और यहां प्रतिवर्ष हजारों भक्त आते हैं। गवीगंगाधर मंदिर भारतीय साहित्य और संस्कृति के अनुरूप विशेष महत्व रखता है और इसे स्थानीय लोगों की भक्ति का केंद्र माना जाता है।

gavigangadhar mandir gavigangadhar temple
Gavigangadhar Mandir

Gavigangadhar Mandir – गवीगंगाधर मंदिर

गवीगंगाधर मंदिर की स्थापना के बारे में पुरातत्व विद्यार्थियों के मुताबिक, इसे बैंगलोर के राजाओं द्वारा सन् 1604 में बनवाया गया था। यह मंदिर पवित्र गंगा नदी को प्रतिष्ठित करने वाले भगवान शिव को समर्पित है। मंदिर का निर्माण एक सुंदर दृश्य प्रदान करने के लिए चित्रस्थली में किया गया है और इसका आकर्षण पुरातन शिल्प का एक अद्वितीय उदाहरण है।

gavigangadhar mandir gavigangadhar temple
Gavigangadhar Mandir

गवीगंगाधर मंदिर में विशाल गोपुरम (मंदिर का प्रमुख प्रवेश द्वार) है, जिसे उत्कृष्ट वास्तुकला के साथ बनाया गया है। इसके अंदर स्थित मुख्य संकल्प स्थल पर एक विशेष स्थान पर एक उच्च चौकोर परिक्रमा मार्ग है, जहां श्रद्धालु भक्त ध्यान और ध्यान के लिए बैठ सकते हैं। इसके अलावा, मंदिर के भीतर छोटे मंदिरों का एक समूह है जहां अन्य देवताओं की मूर्तियों की स्थापना हुई है।

gavigangadhar mandir gavigangadhar temple
Gavigangadhar Mandir

गवीगंगाधर मंदिर के प्रतिष्ठित उत्सवों को ध्यान में रखते हुए, यहां हर साल महाशिवरात्रि के अवसर पर एक महोत्सव मनाया जाता है। इस महोत्सव के दौरान, श्रद्धालु भक्त गवीगंगाधर मंदिर के आस-पास एकत्र होते हैं और भगवान शिव की पूजा-अर्चना करते हैं। यह उत्सव एक धार्मिक और आध्यात्मिक आनंद का संग्रह है जो गवीगंगाधर मंदिर को अद्वितीय बनाता है।

इसके साथ ही, गवीगंगाधर मंदिर बैंगलोर में देवभूमि के रूप में भी मशहूर है। यहां आने वाले पर्यटक और श्रद्धालु भक्त इस मंदिर के अतिरिक्त बैंगलोर के अन्य प्रमुख स्थलों को भी देख सकते हैं।

gavigangadhar mandir gavigangadhar temple
Gavigangadhar Mandir

समाप्ति: गवीगंगाधर मंदिर बैंगलोर का एक महत्वपूर्ण पर्यटन स्थल है जो पुरातन संस्कृति, धार्मिकता और आध्यात्मिकता के प्रतीक के रूप में मान्यता प्राप्त है। यह बैंगलोर की समृद्ध धार्मिक और सांस्कृतिक विरासत का महत्वपूर्ण हिस्सा है और पर्यटकों के लिए एक आकर्षक स्थान है।

Gavigangadhar Mandir – बैंगलोर का प्रमुख पर्यटन स्थल – Tweet This Article

दुनिया की कुछ ऐसी अजब गजब रोचक जानकारी जो शायद ही आपको पता होगी | Fact from around the world that you wont believe.

Andaman Nicobar Island – भारत में ना होकर भी भारत का हिस्सा है ये जगह

Chand Bawdi – सच में अदभुद है यह बावडी

Cappadocia Underground City – 20 हजार लोग रहा करते थे इस पुरानी सुरंग में

Null Stern Hotel – अजीब है ये होटल, ना छत है ना दीवार

Leave a Reply