December 4, 2023

जब गब्बर सिंह Amjad Khan को बचाने के लिए अमिताभ बच्चन आये थे आगे

बॉलीवुड के कलाकारों में से एक Amjad Khan वो कलाकार थे जिन्होंने नेगेटिव और पॉजिटिव, दोनों ही तरह के किरदार निभाए थे। निर्देशक रमेश सिप्पी की फिल्म ‘शोले’ में गब्बर सिंह का किरदार, आज भी उनके हमारे बीच होने का अहसास करा ही देता है। आज हम आपको अमजद खान के उस एक्सीडेंट के घटना के बारे में बताने जा रहे है जिसकी वजह से उनकी पूरी जिंदगी बदल गयी। ऐसे में अमिताभ बच्चन ने की थी उनकी मदद।

Amjad Khan

यह घटना साल 1979 में रिलीज़ हुई उनकी फिल्म ‘द ग्रेट गैंबलर’ की शूटिंग के समय की है। जो उस समय गोवा में हो रही थी। इसी के लिए Amjad Khan अपनी पत्नी और बच्चों के साथ सड़क के रास्ते गोवा जा रहे थे। तभी बीच रास्ते में ही उनका बेहद भयंकर एक्सीडेंट हो गया। घटना स्थल पर मौजूद लोगों ने इनकी मदद की, उन्हें और उनके परिवार को पणजी के अस्पताल में भर्ती कराया गया।

Amjad Khan

शूटिंग के लिए पहले से ही गोवा में पहुंच चुके अमिताभ बच्चन को एक्सीडेंट की खबर मिलते ही वो तुरंत अस्पताल पहुंच गए। जब अमिताभ अस्पताल पहुंचे तो उन्होंने देखा कि Amjad Khan को सांस लेने में भी परेशानी हो रही है। डॉक्टरों ने उन्हें बताया कि अमजद खान की १३ पसलियां टूट चुकी है और फेंफड़ों में भी चोट आयी है। इसके लिए ऑपरेशन करना पड़ेगा।

Amjad Khan

ऑपरेशन से पहले अस्पताल को कुछ कागजात साइन कराने थे और Amjad Khan की पत्नी का भी इलाज चल रहा था। मुंबई से अमजद खान के परिवार को भी आने में काफी समय था, इतनी जल्दी वो भी नहीं आ सकते थे। तब आखिरी वक़्त पर अमिताभ बच्चन ने सर्जरी के लिए कागजात साइन किये और अमजद खान का ऑपरेशन हो पाया। कहा जाता है कि इस घटना के बाद अमिताभ बच्चन और अमजद खान के बीच काफी गहरी दोस्ती हो गयी थी।

Amjad Khan

एक्सीडेंट क्या हुआ लगा जैसे अमजद खान का बुरा दौर ही शुरू हो गया। यहीं से Amjad Khan का वजन बढ़ना शुरू हो गया। अमजद खान फिटनेस को काफी तरहीज देते थे। रोजाना बैडमिंटन खेलना और कसरत करना अमजद खान की आदत बन गयी थी, लेकिन एक्सीडेंट के बाद तो जैसे सबकुछ रुक गया।

Amjad Khan की पत्नी शैला खान ने फिल्मफेयर को दिए एक इंटरव्यू में बताया था कि ‘एक्सीडेंट के बाद सबकुछ रुक गया था। दवाइयों और ना चल-फिर पाने की वजह से अमजद का वजन तेजी से बढ़ने लगा। बढ़ते वजन से अमजद खान की हालत इतनी खराब हो गयी कि वो कोमा में भी चले गए थे। हालांकि, वो कुछ समय बाद इससे बाहर भी आ गए थे।’

Amjad Khan

२७ जुलाई १९९२ की रात अमजद खान के परिवार के लिए एक बुरा सपना साबित हुई। अमजद की पत्नी शैला के मुताबिक, ‘वो एक साधारण दिन था। शाम को ७ बजे अमजद को किसी से मिलना था, तो इसीलिए वो कपडे बदनले चले गए। तभी ७ बजकर २० मिनिट के आस-पास शादाब ( अमजद और शैला का बड़ा बेटा ) दौड़ता हुआ मेरे पास आया और कहा, “डैडी का शरीर ठंडा पड़ रहा है, उन्हें बहुत पसीना आ रहा है।” जाकर देखा तो अमजद बेहोश हो गए थे और कुछ ही मिनटों में वो इस दुनिया से चले गए।’

Amjad Khan

पत्नी शैला खान के मुताबिक अमजद हमेशा ही कहा करते थे, “मैं यूं ही ५ मिनिट में चला जाऊंगा, किसी को पता भी नहीं चलेगा और ना ही किसी से सेवा करवाऊंगा।” और हुआ भी ऐसा ही। अमजद खान के जाने के बाद उनके परिवार और उनके चाहने वालों के पास सिर्फ उनकी यादें रह गयी है, जिनमें सबसे ख़ास फिल्म ‘शोले’ के गब्बर सिंह के किरदार के रूप में है।

Amjad Khan

दोस्तों, आपके मुताबिक जिस तरह गब्बर सिंह का किरदार अमजद खान ने निभाया था, क्या कोई और अभिनेता इस किरदार को यादगार बना पाता? अपना जवाब कमेंट बॉक्स में लिखकर जरूर दीजियेगा और अगर आपको हमारी यह जानकारी अच्छी लगी हो तो कृपया इसे लाइक और शेयर  जरूर कीजिएगा।

दुनिया की कुछ ऐसी अजब गजब रोचक जानकारी जो शायद ही आपको पता होगी | Fact from around the world that you wont believe.

जब राज कपूर ने भरी पार्टी में राजकुमार को कहा ‘तुम एक हत्यारे हो’

Reviews

No review
5
0 review
4
0 review
3
0 review
2
0 review
1
0 review
0
0 review
You must log in to post a review.
Click here to log in
No reviews yet. Be the first to post a review.