June 25, 2024

Sabse Daravane Raaste – दुनिया के सबसे डरावने रास्ते

Duniya Ke Sabse Daravane Raaste पर चलने वाला हर इंसान कभी भी मौत के मुँह में जा सकता है। वैसे तो सड़कों का कम से कम चलने लायक होना तो बेहद जरुरी है। लेकिन दुनिया में आज भी ऐसे कुछ रास्ते है, जिन्हें बेहतर बनाना आसान काम नहीं है। इन रास्तों पर चलना आज भी सबसे मुश्किल काम है। आज हम आपको ऐसी ही कुछ रास्तों के बारे में बताने जा रहे है।

Duniya-Ke-Sabse-Daravane-Raaste

Duniya Ke Sabse Daravane Raaste

एल केमिनिटी डेल रे, स्पेन

स्पेन के दक्षिणी क्षेत्र में 110 साल पुराने एल केमिनिटी डेल रे नामक एक मार्ग है, जिसे किंग्स पाथ-वे के नाम से भी जाना जाता है। इसका निर्माण साल 1905  के करीब किया गया था।

Duniya-Ke-Sabse-Daravane-Raaste

इसे दो हाइड्रोइलेक्ट्रिक पावर प्लांट में काम करने के लिए आने जाने वाले मजदूरों के लिए बनाया गया था। साल 2000 में इस रास्ते को दो लोगों की मौत के बाद बंद कर दिया गया था।

Duniya-Ke-Sabse-Daravane-Raaste

हुशान क्लिफसाइड पाथ, चीन

हुशान यलो नदी के बेसिन के पास ओर्डोस लूप सेक्शन के साउथवेस्ट में स्थित है। यह शानक्सी प्रांत के क्वीनलिंग माउंटेन के पूर्वी छोर पर स्थित है। यहाँ स्थित पैदल मार्ग तीसरी से चौथी शताब्दी में बनाया गया था। जब यहाँ तांग राजवंश का शासन था।

Duniya-Ke-Sabse-Daravane-Raaste

साल 1990 में यहाँ पर्यटकों के लिए केबल कार चलाई गयी, मगर सरकार की कड़ी सुरक्षा के विपरीत यहाँ हर साल कई दुर्घटनाएं हो रही है।

Duniya-Ke-Sabse-Daravane-Raaste

स्कूल के लिए 5000 फ़ीट लंबा चट्टानी रास्ता, चीन

चीन के गुलुकान गाँव के बच्चे एक स्कूल में पढ़ने के लिए इस खतरनाक रास्ते से होकर जाते है। यह रास्ता 5000 फ़ीट लंबा है। जिस पर चलकर ये छोटे-छोटे बच्चे पढ़ने जाते है।

Duniya-Ke-Sabse-Daravane-Raaste

रोच वैराण्ड, फ्रांस

फ्रांस में ऐसे करीब 120 रास्ते है, जो शुरुवात में बेहद सरल है, मगर आगे जाकर कठिन से कठिन मार्ग में बदल जाते है। इनमे से सबसे बढ़िया उदाहरण रोच वैराण्ड का रास्ता है। यह अल्पस रीज़न के सेंट् पियरे डी इंट्रीमॉन्ट में स्थित है।

Duniya-Ke-Sabse-Daravane-Raaste

एबेनाल्प पाथ, स्विज़रलैंड

एबेनाल्प का यह रास्ता एक बहोत पुरानी गुफा की यात्रा के लिए बना हुआ है। वाइल्डकीरचली में इस मार्ग पर चलने का अनुभव लेना युवा और बुजुर्गों के लिए सबसे अनोखा होता है। एबेनाल्प माउंटेन स्टेशन से इस रास्ते की दुरी महज 20 मिनिट की है।

Duniya-Ke-Sabse-Daravane-Raaste

द क्लिक ऑफ़ मदर, आयरलैंड

अटलांटिक सागर से 700 मीटर की ऊँचाई पर यह रास्ता बना हुआ है। यह डुलिन कस्बे के समीप स्थित है। यहाँ पर भी बहुत से लोग साहसी अभियान के लिए आते है। इस रास्ते पर चलना ही इतना मुश्किल भरा होता है और यहाँ लोग सायकिल चलाते है।

Duniya-Ke-Sabse-Daravane-Raaste

दोस्तों, अगर आपको हमारी यह पोस्ट Sabse Daravane Raaste – दुनिया के सबसे डरावने रास्ते अच्छी लगी हो तो कृपया इसे शेयर और लाइक जरूर करें और कमेंट बॉक्स में लिखकर लोगों को इसके बारे में बताएं।

दुनिया की कुछ ऐसी अजब गजब रोचक जानकारी जो शायद ही आपको पता होगी |  Fact from around the world that you wont believe.

गजब है, ये पुलिसवाला पहनता है १९ नंबर के जूते

ये है वो अजीब जानवर जिनका जिक्र नहीं मिलता किताबों में

दुनिया में सबसे महंगा, ७५ करोड़ रुपये लीटर बिकता है बिच्छू का जहर

Leave a Reply