March 1, 2024

अजब-गजब – ५०० साल पुरानी ये बड़ी-बड़ी इमारतें बनी है मिट्टि की

आपने दुनिया में कई बड़ी-बड़ी इमारतें देखी होंगी, मगर आज हम जिन अजब-गजब इमारतों के बारे में आपको बताने जा रहे है वो इमारतें देखने के लिए पूरी दुनिया इस जगह पर आती है।

omg-facts-building-made-by-mud-अजब-गजब

शिबम, यमन

हद्रमवत किंगडम की राजधानी कहे जाने वाले यमन में शिबम नामक शहर में ये गगनचुम्बी इमारतें स्थित है। इस शहर को ‘यूनेस्को वर्ल्ड हेरिटेज’ की लिस्ट में शामिल किया गया है। इस शहर में बनी इमारतों को मिट्टि से बनी ईटों से बनाया गया है। यहाँ मौजूद इमारतें ५ से ११ मंजिलों की है।

omg-facts-building-made-by-mud-अजब-गजब

रेगिस्तानी इलाका होने के बावजूद भी इस जगह पर करीब ७००० लोग निवास करते है। इन इमारतों में सबसे खास बात यह है कि इसे बनाने के लिए मिट्टि की ईटों का इस्तेमाल किया गया है और करीब १६ वी शताब्दी में इस शहर का निर्माण किया गया था।

बता दें कि साल १५३० में यहाँ पर भयानक बाढ़ आयी थी जिसमे यह शहर तबाह हो गया था, जिसके बाद यहाँ मिट्टि की इमारतों का निर्माण किया गया।

omg-facts-building-made-by-mud-अजब-गजबशिबम में स्थित इन इमारतों को दुनिया का सबसे पुरानी गगनचुम्बी इमारत होने का दर्जा प्राप्त है। इसे रेगिस्तान का मैनहट्टन भी कहा जाता है। 

omg-facts-building-made-by-mud-अजब-गजब

शहर में स्थित इन इमारतों में कुछ इमारतें ३० मीटर यानी १०० फ़ीट तक ऊंची है। इन इमारतों को बारिश और कटाव से बचाये रखने के लिए नियमित रूप से मिट्टी की ताजा परतों को लगाना जरुरी है।

omg-facts-building-made-by-mud

इसके पास ही तरिम शहर में अल-मिहार मस्जिद नामक इमारत हाधरामौत घाटी में सबसे ऊंची संरचना है। यह लगभग ५३ मीटर यानी १७५ फ़ीट की ऊँचाई पर खड़ा है, जो दक्षिणी अरब प्रायद्वीप में सबसे लंबी मीनार है।

omg-facts-building-made-by-mud

यह शहर साल २००८ में बाढ़ की वजह से काफी प्रभावित हुआ था। इसके अलावा साल २००९ में अल-कायदा के हमलों का भी लक्ष्य बना था।

दोस्तों, अगर आपको हमारी यह पोस्ट अच्छी लगी हो तो कृपया इसे लाइक और शेयर करें और कमेंट बॉक्स में इसके बारे में लिखकर इसके बारे में लोगों को भी बताएं।

दुनिया की कुछ ऐसी अजब गजब रोचक जानकारी जो शायद ही आपको पता होगी |  Fact from around the world that you wont believe.

ये है मृत सागर – जिसमे कोई जीव नहीं रहता जिन्दा और ना डूबता है कोई

यहाँ जानवरों की तरह इंसान रहते है पिंजरे में

हाथी के लीद से बनती है Duniya Ki Sabse Mehangi Coffee

Thrihnukagigur – दुनिया का एकलौता ज्वालामुखी जिसके अंदर जा सकते है लोग

खासी जनजाति – भारत में इस जगह पर महिला कर सकती है कई पुरुषों से शादी

Leave a Reply