March 4, 2024

इन देशों में Indian Currency बन जाती है करोड़ो में

कौन कहता है कि Indian Currency की कीमत नहीं है? जी नहीं, ऐसा बिल्कुल भी नहीं है। हम ये तो जानते है कि 1 डॉलर की मूल्य भारत में 82 रुपये है, पर क्या हम यह जानते है कि एक रुपये का मूल्य कितना है? आईये जानते है।

भारत में आज की तारीख में 1 रूपया में कुछ नहीं आता, पर दुनिया में कुछ ऐसे देश भी है जहाँ भारतीय अगर सिर्फ 1 लाख रुपये लेकर गये तो करोड़पति बन जाते है।

वियतनाम – Vietnam

पारंपरिक व्यंजन, संस्कृति और नदियों वाला देश वियतनाम भी खूबसूरती में किसी से कम नहीं है। अगर आप बिल्कुल अलग संस्कृति का आनंद लेना चाहते हैं, तो वियतनाम आपको काफी पसंद आएगा। इसके साथ ही एक खास बात ये भी है कि वियतनाम घूमने के लिए बिल्कुल भी महंगा नहीं है।
दक्षिणपूर्व एशिया की हिंदचीन प्रायदीप में बसे देश वियतनाम में 1 रुपये की बदले आपको 287 डोंग मिलते है। यहाँ की मुद्रा को डोंग कहते है। मतलब 1 लाख रुपये की कीमत 2 करोड़ 88 लाख रुपये है।

इंडोनेशिया – Indonesia

नीले पानी वाले समुद्र,आइलैंड्स और खूबसूरत मौसम के कारण इंडोनेशिया भारतीयों को काफी पसंद आता है। एक खास बात ये भी है कि इंडोनेशिया में वीजा फ्री एंट्री मिलती है। यानी आपको ज्यादा पैसा भी खर्च नहीं करना पड़ेगा।
यहां भारतीय मुद्रा की कीमत ज्यादा है। दक्षिणपूर्व एशिया के इस खूबसूरत देश में भारतीय 1 रुपये का मूल्य 183.49 इंडोनेशियाई रुपिआह है। यानी 1 लाख रुपये मतलब 1 करोड़ 84 लाख रुपये है।

पराग्वे – Paraguay

पराग्वे दुनिया का सबसे सस्ता देश माना जाता है। दक्षिण अमेरिका में बसे इस देश कि मुद्रा भी भारतीय मुद्रा की तुलना में काफी सस्ती है। यहाँ 1 रुपये की कीमत 89.22 परगयान गुआरानी है। यानी 1 लाख रुपये की कीमत 89.22 लाख रुपये है। इनकी मुद्राओं को गुआरानी कहा जाता है। पर यहाँ पहुंचने के लिए हवाई सफर महंगा साबित होता है।

कम्बोडिआ – Combodia

दुनिया के सबसे बड़े विष्णु मंदिर स्थित इस देश में काफी पर्यटक स्थल है। ये जगह अंगकोरवाट मंदिर के चलते काफी प्रसिद्ध है। जहां घूमने के लिए भारतीयों को अपनी जेब ज्यादा ढीली नहीं करनी पड़ेगी।
यहां घूमने के लिए रॉयल पैलेस, नेशनल म्यूजियम और कई ऐतिहासिक स्थान है। यहाँ भारतीय 1 रुपये की कीमत 50.59  कम्बोडियन रीएल है। यानी 1 लाख रुपये की कीमत 50.59 लाख रुपये है। इस देश की मुद्रा को रीएल कहते है।

Indian currency

मंगोलिया – Mongolia

एशिया में समुद्र तल से 1500 मीटर की औसत ऊंचाई वाला यह देश, दुनिया के सर्वोच्च ऊंचाई वाले देशों में एक है। जहाँ मुग़ल शासक चंगेज खान ने राज़ किया है। इस देश में भारतीय 1 रुपये की कीमत 42.87 तुगरीक है। यानी 1 लाख रुपये मतलब 42.87 लाख रुपये है। इस देश की मुद्राओं को तुगरीक कहा जाता है।

हंगरी – Hungary

हंगरी अपनी वास्तुकला और संस्कृति के लिए लोकप्रिय है, जिसपर रोमन, तुर्की और अन्य संस्कृतियों का प्रभाव है। अगर आप यहां आते हैं तो पार्क और पैलेस जाना ना भूलें। हंगरी की राजधानी बुडापेस्ट दुनिया के सबसे रोमांटिक शहरों में शामिल है। इस देश में भारतीय 1 रुपये की कीमत 4.16 हंगेरियन फोरिंट है।

गिनी – Guine

गिनी, आधिकारिक तौर पर गिनी गणराज्य, पश्चिम अफ़्रीका में स्थित एक देश है, जिसे पूर्व में फ्रेंच गिनी के नाम से जाना जाता था। अर्द्ध चंद्राकार आकार का यह देश पूर्व से दक्षिण की ओर फैला हुआ है
इस देश की करेंसी भारत के 1 रुपये के मुकाबले 103.86 गिनी फ्रेंक है, यानी एक लाख रुपये के करीब 1.05 करोड़ गिनी फ्रेंक रुपये है|
दोस्तों, आप की इस अजब जानकारी पर क्या प्रतिक्रिया है कृपया कमेंट बॉक्स में लिखकर जरूर बताइयेगा और इसे लाइक और शेयर करना मत भूलियेगा।

दुनिया की कुछ ऐसी अजब गजब रोचक जानकारी जो शायद ही आपको पता होगी |  Fact from around the world that you wont believe.

Tree of Death – जिसके नीचे खड़े रहने से हो सकती है मौत 

Mirny Mine – दुनिया की सबसे बड़ी हीरे की खदान

Easter Island – इस जगह के रहस्य से वैज्ञानिक आज भी है हैरान 

Harshringar Flower – हरसिंगार पौधा लगाने के फायदे – कौन सी दिशा में लगाना चाहिए

अद्भुत है ये गुलाबी रंग की झील, जानिये क्या है इसका रहस्य

Leave a Reply