April 30, 2024

इन फिल्मों की बात ही कुछ और होती अगर श्रीदेवी जी ने इन्हें ठुकराया ना होता

बॉलीवुड की पहली फीमेल सुपरस्टार श्रीदेवी जी ने करीब 300 से भी ज्यादा फिल्मों में काम किया है। आज भले ही श्रीदेवी जैसी सशक्त अभिनेत्री हमारे बीच नहीं है, मगर उनके अभिनय से सजी कई सुपरहिट फिल्मों ने आज भी लोगों के दिलों में अपनी एक अलग जगह बना रखी है। मगर ऐसी कुछ प्रतिष्ठित फ़िल्में भी है जिनमें काम करने से श्रीदेवी ने मना कर दिया था।

जांबाज़ – Janbaaz

निर्माता-निर्देशक फ़िरोज़ खान की फिल्म जाबांज़ में दूधिया रंग की साड़ी पहने ‘हर किसी को नहीं मिलता’ गीत को गाती हुई श्रीदेवीजी को कोई कैसे भूल सकता है भला? हालांकि इस फिल्म के लिए श्रीदेवी मुख्य अभिनेत्री के रूप में पहली पसंद थी। जिसे बाद में डिंपल कपाड़िया ने निभाया था। श्रीदेवीजी की लोकप्रियता की वजह से फिरोज खान किसी भी तरह अपनी फिल्म में श्रीदेवी को कास्ट करना चाहते थे। आखिरी समय में श्रीदेवी के लिए सीमा नामक छोटी सी भूमिका का निर्माण किया गया था।

श्रीदेवी

अजूबा – Ajooba

फिल्म अजूबा के निर्माता शशि कपूर अपनी फिल्म में अमिताभ के साथ श्रीदेवीजी को कास्ट करने के लिए बेहद उत्सुक थे। फिल्म का बजट भी अच्छा था तो दो सुपरस्टार्स को एक ही फिल्म में लाना भी संभव था। मगर यह एक ऐसा समय था जब श्रीदेवी, अमिताभ के साथ वाली कई फ़िल्में ठुकरा रही थी, क्यूंकि वो अमिताभ की बराबरी वाले रोल चाहती थी। वो इस भूमिका से खुश नहीं थी, तो उन्होंने यह फिल्म करने से मना कर दिया। जो बाद में डिंपल कपाड़िया ने किया।

लेकिन – Lekin

इस फिल्म का किरदार श्रीदेवीजी के लिए ही था और इस फिल्म की निर्माता और मशहूर गायिका लता मंगेशकर चाहती थी कि श्रीदेवी ही ये किरदार करें। मगर पिता के देहांत के बाद ये फिल्म करने लिए दिमागी तौर पर राजी ना हो सकी। आख़िरकार ये भूमिका एक बार फिर डिंपल कपाड़िया के पास गयी।

बेटा – Beta

आपको जानकार हैरानी होगी कि जब श्रीदेवीजी ने इस फिल्म की कहानी श्रीदेवी के लिए लिखी गयी थी और फिल्म का एक मशहूर गीत धक धक करने लगा उनके लिए विशेष रूप से लिखा गया था। ये गीत उन्हीं की एक तेलगु ब्लॉकबस्टर फिल्म जिसमें अभिनेता चीरंजीवी साथ में थे के गीत ‘जगदेका विरुदु अत्तिलोकसुन्दरी’ का हिंदी संस्करण था। हालांकि श्रीदेवी ने अनिल कपूर के साथ पहले ही कई फ़िल्में साइन कर ली थी इसीलिए उन्होंने यह फिल्म जाने दी। जो बाद में माधुरी दीक्षित ने की।

डर – Darr

यश चोपड़ा चाहते थे कि श्रीदेवी इस रोल को करें मगर श्रीदेवी अपने किरदार से खुश नहीं थी। उन्होंने यह भी कहा कि वो ये फिल्म करेंगी अगर उन्हें शाहरुख़ खान का रोल दिया जाए। यश चोपड़ा ने बाद में यह भी बताया था कि अच्छा हुआ श्रीदेवी ने यह फिल्म नहीं की वर्ना वो इस फिल्म के दोनों हीरो को पछाड़ देती।

बाज़ीगर – Baazigar

यह फिल्म पहले श्रीदेवी को ऑफर की गयी थी, जिसमें वो दोहरी भूमिका निभाने वाली थी। मगर बाद में फिल्ममेकर्स को यह एहसास हुआ कि फिल्म में श्रीदेवी को मारने के बाद दर्शक शाहरुख़ खान के किरदार के लिए सहानुभूति नहीं दे पाएंगे। इसके बाद श्रीदेवी की दोहरी भूमिका निकलकर यह रोल काजोल और शिल्पा शेट्टी को दे दिया गया।

मोहरा – Mohra

इस फिल्म में रवीना टंडन ‘टिप टिप बरसा पानी’ गीत में बेहद दिलकश नज़र आयी थी। हो सकता है श्रीदेवी को ये पता था कि हम यानी कि दर्शक उन्हें पीली साड़ी में बारिश में नाचते हुए देख संभल नहीं पाएंगे, इसीलिए ये रोल दिव्या भारती के पास चला गया। हालांकि बाद में दिव्या भारती के निधन के बाद रवीना टंडन ने इस किरदार को किया और फिल्म ने भी काफी अच्छा प्रदर्शन किया।

दिल तो पागल है – Dil To Pagal Hai

यह चौथी बार था जब श्रीदेवी ने Shahrukh Khan के साथ फिल्म करने से और यशराज के निर्देशन में एक और बार हां कहने से इनकार कर दिया था। श्रीदेवी के मुताबिक उन्होंने पहले भी इस तरह की कहानी पर काम किया था और फिल्म में कुछ नया नहीं था।

मोहब्बतें – Mohabbatein

इस फिल्म में श्रीदेवी के लिए बिल्कुल ही अलग किरदार था जो सिर्फ और सिर्फ उनके लिए लिखा गया था। कहा जाता है कि इस फिल्म में उन्हें अमिताभ बच्चन के अपोजिट काम करना था, मगर जब उन्होंने इस फिल्म के लिए इनकार किया तो उस भूमिका को पूरी तरह से हटाकर नयी कहानी लिखी गयी थी।

बागबान – Baghban

इस फिल्म के समय श्रीदेवी फिल्मों से काफी बड़े अंतराल के बाद फिल्मों में वापसी करने की सोच रही थी। हालांकि जब फिल्म ‘बागबान’ के लिए उन्हें ऑफर मिला तो उन्हें लगा कि ये वो फिल्म नहीं है जिससे वो फ़िल्मी दुनिया में एक बार फिर वापसी कर सके। बाद में ये रोल हेमा मालिनी के खाते में आया।

बाहुबली – Bahubali

इस फिल्म के लिए ना कहने का कारण मीडिया में सुर्ख़ियों में बना रहा था। कहा जाता है कि श्रीदेवी ने इस फिल्म में शिवगामी की भूमिका के लिए ज्यादा रकम की मांग की थी। मगर Sridevi ने इस पर चुप्पी साध रखी थी। बाद में यह भूमिका अभिनेत्री रम्या कृष्णन को दी गयी थी।

चाय ना मिलने पर अभिनेता अमजद खान ने कर दी थी ऐसी हरकत

श्रीदेवी और उनका स्टारडम बॉलीवुड में काफी बड़ा था। अगर वो ये फ़िल्में भी कर लेती तो उनका करियर किन ऊचाइयों पर होता ये कोई सोच भी नहीं सकता था। बहरहाल, बॉलीवुड अपनी सुंदरता और प्रतिभा के प्रतिक श्रीदेवी को अब हमेशा के लिए खो चूका है। रह गयी है तो सिर्फ श्रीदेवी की यादें।

दोस्तों, आपके मुताबिक अगर श्रीदेवी इन फिल्मों में होती तो क्या होता? कृपया अपनी राय कमेंट बॉक्स में लिखकर जरूर बताइयेगा और जानकारी अच्छी लगी हो तो कृपया इसे लाइक और शेयर जरूर कीजियेगा।

दुनिया की कुछ ऐसी अजब गजब रोचक जानकारी जो शायद ही आपको पता होगी | Fact from around the world that you wont believe.

घुटनों के बल नाचे थे राज कपूर, ऐसे निभाया था दिलीप कुमार की शादी में अपना वादा

अभिनेत्री प्रिया राजवंश की अपने ही बंगले में कर दी गयी थी हत्या

क्यों Kamal Haasan की पत्नी Sarika ने बिल्डिंग से लगा दी थी छलांग

अमिताभ बच्चन बने थे कॉमिक बुक के स्टार, नाम मिला था सुप्रीमो

Leave a Reply